0Shares

IRCTC की तरफ से स्पेशल भारत गौरव टूरिस्ट ट्रेन शुरू होने जा रही है। इसे पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप के तौर पर शुरू किया जाएगा। यह ट्रेन थर्ड एसी होगी, जो देश के प्रमुख तीर्थ स्थलों के दर्शन कराते हुए नेपाल तक जाएगी। 21 जून से शुरू होने वाली यह ट्रेन भगवान राम से जुड़े प्रमुख तीर्थ स्थलों के दर्शन कराएगी।

IRCTC

IRCTC : भारत और नेपाल के 2 पवित्र स्थलों अयोध्या और जनकपुर को जोड़ती हुई यह पहली पर्यटक ट्रेन

भारत और नेपाल के 2 पवित्र स्थलों अयोध्या और जनकपुर को जोड़ती हुई यह पहली पर्यटक ट्रेन है। यह ट्रेन स्वदेश दर्शन के अंतर्गत चिन्हित रामायण सर्किट पर प्रभु श्री राम के जीवन से जुड़े स्थलों का भ्रमण करवाएगी। नेपाल स्थित जनकपुर से राम जानकी मंदिर का भ्रमण भी ट्रेन टूर में शामिल होगा।

यह ट्रेन 12 प्रमुख शहरों से होकर गुजरेगी, जो भगवान श्रीराम से संबंधित हैं। यहां पर यात्री इन धार्मिक स्‍थानों के दर्शन कर सकेंगे। इनमें अयोध्‍या, बक्‍सर, जनकपुर, सीतामढ़ी, काशी, प्रयाग, चित्रकूट, नासिक, हम्‍पी, रामेश्‍वरम, कांचीपुरम और भद्रांचल शामिल हैं।

बता दें कि 21 जून को दिल्ली सफदरजंग रेलवे स्टेशन से 18 दिनों के टूर पर भारत गौरव एसी पर्यटक ट्रेन रवाना होगी। IRCTC के भारत गौरव टूरिस्ट ट्रेन में एसी तृतीय श्रेणी के कुल 10 कोच यात्रियों के लिए होंगे, जिसमें कुल 600 यात्री यात्रा कर सकेंगे। इस पर्यटक ट्रेन में पेंट्री कोच की सुविधा होगी, जिसमें पर्यटकों को शाकाहारी भोजन परोसा जाएगा। साथी इन्फोटेनमेंट सिस्टम, सीसीटीवी कैमरा, सिक्योरिटी गार्ड की व्यवस्था भी उपलब्ध करवाई जाएगी।

Leave a comment

Your email address will not be published.