0Shares

News : आपको बता दे की हर बार की तरह हर महीने की तरह इसी महीने के पहिली तारीख को कई ऐसे तरह के बदलाव किये गए हैं जिनका अच्छा खासा असर आपकी जेब पर पड़ सकता हैं। ऐसे में ये जो बदलाव हुए हैं वो जानना आपके लिए जरुरी हैं, ताकि आप खुद को अचानक सामने आने वाली परेशानी से बचा सकें। इन बदलावों का संबंध सीधा आपकी जेब से है। आज मई महीने की पहली तारीख है और हर बार की तरह इस महीने की शुरुआत में भी कई बड़े बदलाव हुए हैं जिनका संबंध आपकी जेब से है।

News

News : चलिए जानते हैं आज से लागू हुए 4 बड़े बदलाव

ऐसे में आपके लिए ये सब जरुरी हैं की इन चीजों को लेकर सभी महत्त्वपूर्ण जानकारियां जुटा लें, ऐसे में आपको अचानक किसी परेशानियों का सामना ना करना पड़े। तो चलिए जानते हैं आज से लागू हुए 4 बड़े बदलाव जो आपको प्रभावति करेंगे। आज से हुए बदलावों में यूपीआई पेमेंट्स से निवेश की लिमिट में बढ़ोतरी एक अहम बदलाव है। सेबी के नए नियम के मुताबिक 1 मई से अगर आप किसी आईपीओ में यूपीआई के जरिए निवेश करना चाहते हैं तो 5 लाख रुपये तक की बोली लगा सकते हैं।

पहले ये लिमिट 2 लाख रुपये थी। गौरतलब है कि 2018 मेआईपीआई में निवेश के लिए यूपीआई को मंजूरी मिली थी जो 1 जुलाई 2019 से लागू है। बता दें कि 4 मई को एलआईसी का आईपीओ आने वाला है और सरकार अलग-अलग तरीकों से उसमें निवेश के लिए लोगों को लुभाने का प्रयास कर रही है। मई की शुरुआत में लगातार 3 दिन बैंकों में काम नहीं होगा। इसके अलावा इस महीने बैंकों की 13 दिन छुट्टी है। गौरतलब है कि 1 को रविवार और मजदूर दिवस, 2 को परशुराम जयंती और 3 को ईद के मौके पर कई शहरों में बैंक बंद रहेंगे।

देश की तेल कंपनियां हर महीने एलपीजी गैस के दामों में कुछ बदलाव जरुरु करती हैं। पिछले महीने की एक तारीख को कमर्शियल एलपीजी सिलिंडर की कीमत 50 रुपये बढ़ाई गई थी। इस महीने इसमें 100 रुपये का इजाफा किया गया है। हालांकि, घरेलू गैस सिलिंडर के दामों में कोई परिवर्तन नहीं किया गया है।

Leave a comment

Your email address will not be published.