0Shares

News : देश में बिजली संकट काफी गहराया हैं, भीषण गर्मी के चलते बिजली की डिमांड काफी बढ़ी हैं। ऐसे में बिजली कटौती भारी मात्रा में चल रही हैं, ऐसे में रेलवे आए दिन कई नई तकनीकों का इस्तेमाल कर रहा हैं। अब भारतीय रेलवे ने एक नई पहल की है जिसके तहत ट्रेन के प्लेटफार्म पर पहुंचने पर ही सारी लाइट जल जाएगी। इसके अलावा ट्रेन के प्लेटफार्म से जाते ही लगभग 70% राइट ऑफ हो जाएगी। इससे बड़ी मात्रा में बिजली की बचत की जा सकती है।

News

News : 20 स्टेशनो पर की यह सुविधा

भारतीय रेल ने देश के 20 स्टेशनों पर ऐसी व्यवस्था की है। पश्चिम मध्य रेलवे की तरफ से इन स्टेशनों पर ऑटोमेटिक लाइट कंट्रोल सिस्टम लगाया गया है।पश्चिम मध्य रेलवे के जबलपुर, कोटा, सवाई माधोपुर, भरतपुर, भोपाल, कटनी, दमोह, रानी कमलापति, बीना, सतना, विदिशा और नरसिंहपुर सहित 20 रेलवे स्टेशनों पर ऐसी टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है।

देश के कई राज्यों के छोटे छोटे गावों में दिनभर बिजली गायब रहती हैं, इसके सरकार तेजी से काम कर रही हैं। अगर ऐसा ही चलता रहा तो देश भारी संकट से जूझ सकता हैं, इस पहल से ऊर्जा संरक्षण में काफी मदद मिलेगी। खबर के मुताबिक, इस पहल से पर्यावरण संरक्षण में भी मदद मिलेगी। रेलवे का कहना है कि इससे बिजली के साथ-साथ लाखों रुपये की भी बचत होगी।

इसके अलावा रेलवे की तरफ से गुजरात के नवसारी में स्थित कास्टिंग यार्ड में मुंबई-अहमदाबाद हाई स्पीड रेल कॉरिडोर के निर्माण का काम तेज गति से चल रहा है। इसके अलावा भारतीय रेल की उधमपुर-श्रीनगर-बारामूला रेल लिंक परियोजना पर भी काम जारी है। यह प्रोजेक्ट घाटी को जम्मू से जोड़गा। यह प्रोजेक्ट कुल 272 किलोमीटर का है।

Leave a comment

Your email address will not be published.