0Shares

Nrendra Modi : PM मोदी ने किसानों को एक और बड़ी सौगात दी है जसिके तहत देश में किसानों की स्थिति सुधारने के लिए सरकार द्वारा विभिन्न योजनाएं चलाई जा रही हैं। आज हम आपको ऐसी ही एक योजना से संबंधित जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं जिसका नाम पीएम किसान एफपीओ योजना है। इस लेख को पढ़कर आपको पीएम किसान FPO योजना से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त होगी।

Nrendra Modi : क्या है पीएम किसान FPO योजना

ऐसे में जैसे कि पीएम किसान FPO योजना क्या है?, इसका उद्देश्य, लाभ, विशेषताएं, पात्रता, महत्वपूर्ण दस्तावेज, आवेदन प्रक्रिया आदि। किसान भागीदारी, प्राथमिकता हमारी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने राष्ट्रव्यापी अभियान का शुभारंभ किया। बिहार में अभियान के तहत 50 लाख किसानों का किसान क्रेडिट कार्ड दिया जाएगा। ग्राम पंचायतों में रविवार को विशेष ग्राम सभा का आयोजन कर किसानों के बीच केसीसी का आवेदन पत्र बांटे गए।

Nrendra Modi : पहली मई तक चलेगा अभियान

ये बंपर अभियान पहली मई तक चलेगा। कृषि विभाग के रिकार्ड के अनुसार वर्तमान में 88 लाख किसान प्रधानमंत्री सम्मान निधि का लाभ ले रहे हैं। इसमें करीब 39 लाख के पास ही केसीसी है। शेष 49 लाख से अधिक किसानों के साथ, पशुपालन, मत्स्य पालन, डेयरी, बकरी पालन, सुअर पालन एवं मुर्गीपालन से जुड़े किसानों को भी केसीसी बनाने की तैयारी है।

अभियान के तहत ग्राम सभाएं आयोजित कर अग्रणी बैंक के प्रबंधक, जिला कृषि अधिकारी, मुखिया, सरपंच एवं वार्ड सदस्य किसानों को जागरूक करेंगे। जीविका दीदी एवं स्वयं सहायता समूहों की भी सहायता ली जा रही है। दरअसल, प्रधानमंत्री ने देश की आजादी के 75 वर्ष पूरे होने पर अमृत महोत्सव के तहत किसानों को यह सौगात देने की पहल की है। किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने वाले किसानों को किसी भी प्रकार का शुल्क नहीं देना है।

Leave a comment

Your email address will not be published.