0Shares

Petrol And Gas Price : लंबे समय से महंगाई सेपरेशन देश के आम लोग राहत की सांस ले सकते हैं। सरकार की तरफ से इस संबंध मे खुशखबरी आई है। पेट्रोल, डीजल और रसोई गैस के दामों में कमी करने के लिए सरकार की तरफ से एक्साइज ड्यूटी को घटाने का फैसला लिया गया है, जिसके बाद सीधे-सीधे इसका असर इनके दामों पर पड़ेगा और लोगों की ढीली होती जेब से थोड़ी सी राहत मिलेगी।

सरकार की तरफ से किए गए इस अचानक ऐलान के बाद लोगों को बहुत राहत मिल रही है। इस घोषणा के अनुसार एलपीजी गैस सिलेंडर, पेट्रोल और डीजल के दामों में भारी कटौती हुई है। गैस सिलेंडर पर 200 रुपये, डीजल 7 रुपये और पेट्रोल में 9.50 रुपये की कटौती की गई है।

Petrol And Gas Price

Petrol And Gas Price : वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इस बात का ऐलान किया

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इस बात का ऐलान किया है कि शनिवार की रात से पेट्रोल-डीजल और LPG सिलेंडर के नए दाम लागू हो जाएंगे। सरकार के इस फैसले से देश भर के लोगों को राहत मिलने वाली है, क्योंकि लंबे समय से लोग सरकार से पेट्रोल, डीजल, गैस की बढ़ती कीमतों को कम करने की मांग कर रहे थे।

पीएम मोदी के द्वारा जयपुर में कहे गए शब्द कि आम आदमी की भलाई के बारे में सोचना है के मद्देनजर वित्त मंत्रालय की तरफ से यह फैसला लिया गया है। नवंबर के बाद यह दूसरा मौका है जब एक्साइज ड्यूटी कम करके बढ़ती महंगाई पर लगाम लगाने का काम किया गया है।

बता दें कि गैस सिलेंडर के बढ़ते दामों के बाद लोग महंगाई की मार से त्राहिमाम करने लगे थे. अब सरकार के इस फैसले से लोगों को बड़ी राहत की उम्मीद है। अब लोगों को प्रति सिलेंडर 200 रुपये कम का भार वहन झेलना पड़ेगा। सरकार की तरफ से यह सीधी सब्सिडी है जो जनता को मिलेगी। सरकार के इस फैसले का फायदा उज्ज्वला योजना के लाभार्थी ही उठा पाएंगे। साथ ही 200 रुपये की सब्सिडी साल में सिर्फ 12 सिलेंडर पर ही मिलेगी।

इस घोषणा को लेकर केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, ‘हम पेट्रोल पर केंद्रीय उत्पाद शुल्क में 8 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर 6 रुपये प्रति लीटर की कमी कर रहे हैं। इससे पेट्रोल की कीमत में 9.5 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत में 7 रुपये प्रति लीटर की कमी आएगी।’ इसके आगे उन्होंने कहा, ‘इस साल, हम 9 करोड़ से अधिक लोगों के लिए (प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थी) प्रति गैस सिलेंडर (12 सिलेंडर तक) 200 रुपये की सब्सिडी देंगे।’

Leave a comment

Your email address will not be published.