0Shares

Railway : बिहार में रैक बुकिंग पॉलिसी में किये गए जबरदस्त बदलाव से मक्का किसानों को बड़ा फायदा होने जा रहा हैं। इससे पहले कई बड़े व्यापारी दो लाख रुपये जमा करवाके बुक कराते थे। जिसके कारन कई छोटे व्यापारियों और किसानों का मक्का बाहर नहीं जा पाता था। लेकिन अब रलवे ने लिए इस डिसीजन से काफी फायदे होने के आसार नजर आ रहे हैं।

Railway : अब लागू होगा न्यू सिस्टम

ऐसे में रेलवे के नए सिस्टम के तहत बुकिंग कराने के बाद एक माह का अधिक समय दिया जाता हैं। अगर इस समय के बीच रैक से सामान नहीं भेजा जाता हैं, तो व्यापारियों ने जमा किया हुआ रूपया सीज कर लिया जाता हैं। रेलवे के इस छोटे लेकिन महत्त्वपूर्ण बदलाव से पूर्णिया और उसके आसपास के मक्का किसानों और छोटे व्यवसाइकों को जबरदस्त और बड़ा फायदा हुआ हैं।

रेलवे ने अपने नीति में किये इस परिवर्तन के कारण इस बार के मक्का किसान और कई छोटे बड़े व्यापारी अपना माल दूसरे राज्यों और देशों में काफी आसानी भेज सकते हैं। जो पहले नहीं होता था उन्हें इस फैसले का काफी अच्छा लाभ होता दखाई दे रहा हैं। मक्का व्यवसायी सुरेंद्र भगत ने कहा कि पहले बड़े व्यवसाई दो लाख रुपए जमा कर रैक बुक करवा लेते थे। कहना चाहिए कि पूरे रैक ही हैक कर लेते थे और फिर इसके बाद वे लोग मनमानी करते थे।

ऐसे में इसके कारन किसानों और छोटे व्यवसाइकों का मक्का बाहर नहीं जा पाता था, लेकिन अब रेलवे के इस नए सिस्टिम से मक्का किसानों की जान में जान आई हैं। लेकिन इस सिस्टम के तहत, बुकिंग कराने के बाद एक महीना का ही समय दिया जाता है। अगर इस बीच रैक से माल नहीं भेजा जाता है, तो व्यवसाई का जमा रुपया सीज कर लिया जाता है।

Leave a comment

Your email address will not be published.