0Shares

Railway Trade Apprentice Vacancy : पढ़े लिखे बेरोजगार युवाओं के लिए भारतीय रेलवे रोजगार प्राप्त करने का एक सुनहरा मौका लेकर आया है। रेलवे रिक्रूटमेंट सेल की तरफ से पश्चिमी रेलवे में ट्रेड अप्रेंटिस के पदों पर भर्ती निकाली गई है। इस भर्ती के द्वारा तीन हजार से अधिक पदों पर भर्ती की जाएगी। इस भर्ती के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को आधिकारिक साइट rrc-wr.com पर जाकर आवेदन करना होगा। इस भर्ती के लिए आवेदन करने की अंतिम तारीख 26 जून 2022 तय की गई है।

इस भर्ती अभियान के द्वारा रेलवे में फिटर, वेल्डर, कारपेंटर, टर्नर, पेंटर, मैकेनिक, इलेक्ट्रिशियन, प्लंबर आदि के पदों पर भर्ती की जाएगी। इस भर्ती के द्वारा कुल 3,612 पदों पर नियुक्ति की जायेगी

Railway Trade Apprentice Vacancy

Railway Trade Apprentice Vacancy : इस प्रकार है योग्यता और आवेदन शुल्क

शैक्षिक योग्यता
रेलवे की इस भर्ती के लिए आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवार को किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से कम से कम 50 फीसद नंबरो के साथ 10वीं पास होना अनिवार्य है। अगर टेक्निकल योग्यता की बात करें तो उम्मीदवार के पास संबंधित ट्रेड में नेशनल ट्रेड सर्टिफिकेट, जो NCVT या SCVT द्वारा जारी किया गया हो, होना चाहिए।

आयु सीमा
इस भर्ती के लिए आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवारों की उम्र 15 साल से 24 साल के मध्य होनी चाहिए।

इतना देना होगा आवेदन शुल्क
रेलवे की इस भर्ती के लिए सभी आवेदकों 100 रुपये का भुगतान शुल्क जमा करना होगा. जबकि एससी, एसटी और महिला उम्मीदवारों से किसी प्रकार की कोई फीस नहीं ली जाएगी।

ये नहीं कर सकेंगे आवेदन
जिन अभ्यर्थियों का आईटीआई रिजल्ट जारी नहीं हुआ है, वे आवेदन नहीं कर सकते हैं। इसके अलावा आईटीआई में फेल उम्मीदवार भी आवेदन करने के पात्र नहीं हैं। इंजीनियरिंग ग्रेजुएट और डिप्लोमा धारक अभ्यर्थी इस भर्ती के लिए अप्लाई नहीं कर सकते हैं।

Leave a comment

Your email address will not be published.