0Shares

सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना : देश में हर चीज की महंगी कीमत से आम आदमी परेशान है। एलपीजी सिलेंडर, पेट्रोल, डीजल और बढ़ता बिजली बिल लोगों के लिए परेशानी का सबब बन गया है। कंपनियों द्वारा लगातार दामों में इजाफा किया जा रहा है। ऐसे में आम लोगों की जेब पर इसका सीधा असर पड़ रहा है। इसी बीच बिजली से जुड़ी एक अहम खबर सामने आई है। अब लोगो को भारी भरकम बिजली बिल से निजात मिलेगी।

आपको बता दें कि इन दिनों केंद्र सरकार द्वारा बिजली उपभोक्ताओं के लिए फ्री इलेक्ट्रिसिटी स्कीम संचालित की गई है। इस योजना के तहत उपभोक्ता फ्री में बिजली का लाभ ले सकते हैं। अब आप लोग सोच रहे होंगे कि ऐसा कैसे हो सकता है? तो आपको बता दें कि सरकार की इस योजना के तहत केवल आपको अपने घर के छत पर सोलर पैनल लगवाना होगा और आप मुफ्त बिजली का इस्तेमाल कर पाएंगे, जिसके लिए सरकार आपकी मदद करेगी।

सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना

योजना का नाम है, सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना

इस योजना का नाम है, सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना। इस योजना के तहत आप अपने घर की छत पर सोलर रूफटॉप लगा कर बिजली पर होने वाले खर्च को का तकरीबन 30 से 50 % तक कम कर सकते हैं। इस योजना की सबसे खास बात यह है कि खर्च का भुगतान 5-6 साल में ही हो जाएगा, और अगले 19-20 साल तक आप सोलर से बिजली का फ्री में लाभ उठा सकेंगे। यानी की आपको कुल 25 साल तक बिजली मिलेगी।

बता दें कि इस योजना के तहत उपभोक्ताओं को सब्सिडी भी दी जा रही है। 3KW तक के सोलर रूफटॉप पैनल को इंस्टॉल करवाने के लिए 40% तक सब्सिडी मिलेगी, जबकि, 3KW के बाद 10KW तक 20% सब्सिडी दी जाएगी। इसके लिए आपको ज्यादा जगह की भी जरूरत नहीं है। आपको घर या कारखाने की छत पर इसे लगवाने के लिए 1KW सौर उर्जा के लिए कम से कम 10 वर्गमीटर जगह की ही जरूरत होती है।

Leave a comment

Your email address will not be published.