0Shares

अब लोग फोन पर इंस्टॉल्ड UPI ऐप की मदद से एटीएम मशीन से पैसे निकाल सकते हैं। पहले लोग डेबिट कार्ड की मदद से एटीएम मशीन से पैसे निकालते थे, परंतु बैंकिंग सेक्टर में हुए विकास कार्य के फलस्वरूप एटीएम मशीन को अपग्रेड करने का काम किया जा रहा है। इसके अंतर्गत आप अपने फोन पर इंस्टॉल्ड UPI ऐप की मदद से एटीएम मशीन से पैसे निकाल सकते हैं। एनआरसी कॉरपोरेशन द्वारा इससे संबंधित जानकारी दी गई थी। साथ ही उन्होंने कहा कि एटीएम मशीन को अपग्रेड करने का काम जारी है।

इसके तहत UPI प्लेटफॉर्म के माध्यम से इंटरॉपरेबल कार्डलेस कैश विड्रावल किया जा सकेगा। यानी कि आप बिना किसी डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड के एटीएम मशीन से पैसे की निकासी कर सकते हैं।

UPI

UPI ऐप्स की सहायता से भी एटीएम मशीन से पैसे निकाल सकते हैं

यहां पर लोगों को इससे संबंधित पूरी जानकारी उपलब्ध कराई जाएगी। इससे लोग यूपीआई ऐप्स की सहायता से भी एटीएम मशीन से पैसे निकाल सकते हैं। इस नई सेवा का उपयोग करने के लिए एटीएम मशीन का यूपीआई सर्विस शुरू होना आवश्यक है। एटीएम मशीन की UPI सर्विस शुरू नहीं होने की वजह से लोग पैसे नहीं निकाल सकते हैं।

इस सेवा का उपयोग करने के लिए आपके स्मार्टफोन में UPI आधारित ऐप्स जैसे GPay, Phonepay, Amazon Pay या Paytm में से कोई एक ऐप मौजूद होना आवश्यक है। इसके साथ ही एक सेवा का उपयोग करने के लिए फोन में एक्टिव इंटरनेट कनेक्शन का होना भी काफी आवश्यक है।

इसके पश्चात आपको एटीएम मशीन पर जाकर विड्रा कैश का विकल्प दिखेगा। उस विकल्प का चयन करना होगा। इसके पश्चात एटीएम मशीन के स्क्रीन पर UPI का विकल्प दिखेगा। उस यूपीआई विकल्प का चयन करना होगा। यूपीआई विकल्प का चयन करने के बाद एटीएम मशीन के स्क्रीन पर QR कोड दिखाया जाएगा।

एटीएम मशीन के स्क्रीन पर QR कोड दिखने के बाद कोई भी UPI आधारित पेमेंट ऐप को शुरू कर उस QR कोड को स्कैन करना होगा। QR कोड स्कैन होने के पश्चात आपको जितना पैसा निकालना है उतना अमाउंट डालकर निकल लें।

फिलहाल के लिए इसकी सीमा पांच हजार रूपए निर्धारित की गई है। इसका मतलब यह हुआ कि आप पांच हजार रूपए तक ही निकाल सकते हैं। इसके पश्चात प्रोसीड पर क्लिक कर UPI पिन भर दें। इसके बाद खुद ही एटीएम मशीन से पैसे निकल जाएंगे।

Leave a comment

Your email address will not be published.