0Shares

Vande Bharat Express : बिहार के मधुबनी जिले के जयनगर से मुजफ्फरपुर, समस्तीपुर होकर दिल्ली तक वंदे भारत एक्सप्रेस चलाई जाने की खबरे सामने आ रही हैं। गौरतलब है कि हाल ही में रेल मंत्रालय की तरफ से पूरे देश में 200 से अधिक वंदे भारत एक्सप्रेस चलाने की योजना की घोषणा की गई है। पूर्व मध्य रेलवे (ईसीआर) के तीन स्थानों से वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन चलेगी।

Vande Bharat Express

Vande Bharat Express : वाशिंग फीट से लेकर रेलवे ट्रेक की मजबूती पर कार्य होगा

मिली जानकारी के अनुसार रेलवे मंत्रालय से मंडल को पत्र आते ही इसकी प्रशासनिक तैयारी शुरु कर दी गई है। हालांकि, ट्रेन के परिचालन से पहले वाशिंग फीट से लेकर रेलवे ट्रेक की मजबूती पर कार्य होगा। ट्रेन का परिचालन अगले वर्ष से संभव है। डीआरएम आलोक अग्रवाल ने बताया कि ट्रेन परिचालन को लेकर पत्र आया है। उससे पूर्व मंडल को कई तरह की तैयारी करनी है, जिसे लेकर अधिकारी को निर्देश दिया गया है।

अभी इन इलाकों से दिल्ली जाने में करीब 18 से 20 घंटे का समय लगता है। ट्रेन 18 के नाम से जानी जानेवाली वंदे भारत एक्सप्रेस भारत की सेमी हाई स्पीड ट्रेन है। इसके शुरू होने से मात्र 14 से 16 घंटे में दिल्ली का सफर तय हो सकेगा, जिससे यात्रियों के समय की बचत होगी। अधिकतर ट्रेनों में मेमू रैक का इस्तेमाल किया जायेगा। इसमें यात्रा करने वाले यात्रियों को आरामदायक सफर का भी एहसास होगा।

Leave a comment

Your email address will not be published.