0Shares

‘पॉल्यूशन अंडर कंट्रोल’ या पीयूसी एक जरूरी दस्तावेज है। कार या बाइक चालक पर यह हमेशा होना चाहिए। पीयूसी दस्तावेज प्रमाणित करता है कि वाहन का उत्सर्जन स्तर (Emission Level) तय मानकों से कम है। आसान शब्दों में समझें तो वाहन एक सीमा से ज्यादा प्रदूषण नहीं कर रहा है।

वाहन चलाते समय आपके पास लाइसेंस, बीमा और आरसी के अलावा, पीयूसी प्रमाणपत्र नहीं है, तो आपका चालान कट सकता है। दिल्ली में बिना पीयूसी के यात्रा करने वालों पर 10,000 रुपये या उससे अधिक का जुर्माना भी लगाया जा सकता है। ऐसे में हम आपको बता रहे हैं कि आप कैसे PUC सर्टिफिकेट को ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं।

पहले निपटा लें यह काम

सबसे पहले जरूरी है कि आप सरकार द्वारा अधिकृत प्रदूषण परीक्षण केंद्र जाएं और वाहन का प्रदूषण टेस्ट करा लें। वहां आपके वाहन के साइलेंसर में एक छड़ी जैसा उपकरण डाला जाएगा और इंजन चालू करने के लिए कहा जाएगा। इस तरह प्रदूषण लेवल की जांच की जाती है। एक बार परीक्षण हो जाने के बाद, पीयूसी की सर्टिफिकेट दे दिया जाता है। आप चाहें तो इसे ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं।

ऐसे डाउनलोड करें PUC सर्टिफिकेट

सरकार वाहन मालिकों को अपना पीयूसी ऑनलाइन डाउनलोड करने का एक आसान तरीका देती है। सबसे पहले, आपको परिवहन सेवा वेबसाइट पर जाना होगा। वहां आपको टैब पर एक पीयूसी का विकल्प दिखाई देगा। इस पर क्लिक करें। फिर अपने वाहन का रजिस्ट्रेशन नंबर और चेसिस नंबर के अंतिम पांच अंक दर्ज करने के लिए कहा जाएगा। साथ ही आपको कैप्चा कोड डालना होगा।

एक बार सबमिट करने के बाद, आप अपने पीयूसी की स्थिति देख सकेंगे। यदि यह अभी भी वैलिड है तो पीयूसी को डाउनलोड किया जा सकता है। यदि आपने इसके लिए आवेदन किया है, तो यह आपके आवेदन की स्थिति भी दिखाएगा और एक बार पीयूसी उपलब्ध हो जाने के बाद, इसे डाउनलोड और प्रिंट कर सकते हैं

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *