0Shares

सऊदी अरब में सऊदी जवाज़ात कई नियमों को आसान करने की कोशिश में है। जहाँ अब मंत्रालय ने electronic Saudi e-passport के तीसरे चरण को पूरा कर लिया है और अब इसकी मदद से 21 या इससे अधिक उम्र के लोग आंतरिक मंत्रालय की प्लेटफार्म यानी Absher की मदद से रिन्यू करा सकते हैं।
और इसके लिए अधिक परेशानी उठाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

बताते चलें कि Jawazat के अनुसार, Absher प्लेटफॉर्म के अपने अकाउंट से ही कोई भी अपना electronic passport अपडेट कर सकता है। साथ ही अपना पुराना पासपोर्ट जांच के लिए बिना अपॉइंटमेंट के ही पासपोर्ट ऑफिस जा सकता है.

पासपोर्ट डिपार्टमेंट ने कहा है कि लोगों को (Absher) platform के द्वारा दी जा रही ऑनलाइन सेवा का लाभ उठाना चाहिए। साथ ही इसे हमेशा संभाल कर रखने की भी सलाह दी गई है।

सभी को अपना passport संभाल कर रखना चाहिए। बच्चों से दूर रखना चाहिए ताकि वह उसपर कुछ लिख न दें, या फाड़ न दें। पासपोर्ट के पेज को फाड़े या मोड़ें नहीं। नियमों का पालन न करने पर मुसीबत आ सकती है।

पासपोर्ट की सारी जानकारी, रिन्यूअल और जारी करने का इतना लगेगा fees.

बता दें सऊदी अरब ने नागरिकों और प्रवासियों के लिए नई इलेक्ट्रॉनिक सेवाओं को शुरू किया है। जिसमें पासपोर्ट की Saudi General Directorate of Passports द्वारा पेश की गई नई सेवाओं को Prince Abdulaziz bin Saud द्वारा लॉन्च किया गया,जिसमें Abshar Individuals, Abshar Business and the Expatriate की सेवाओं को भी शामिल किया गया है।

इसमें नए सेवाएं को प्रवासियों को इलेक्ट्रॉनिक रूप से उनके निवास परमिट को नए करने की अनुमति देती हैं, ये सेवाएं नागरिकों और प्रवासियों को पासपोर्ट के साथ आप निदेशालय के साथ बातचीत कर सकते हैं, ताकि वे बिना किसी व्यक्ति को दिखाए विशिष्ट सेवा प्राप्त कर सकें। सऊदी अधिकारियों ने हाल ही में कोरोनोवायरस के प्रसार को रोकने के लिए इलेक्ट्रॉनिक सार्वजनिक सेवाओं को प्रदान करने के तरफ ध्यान दिया गया है।

यह नया इलेक्ट्रॉनिक पासपोर्ट सऊदी के नागरिकों के लिए एक टर्निंग प्वाइंट बनेगा. नया सऊदी अरब का इलेक्ट्रॉनिक पासपोर्ट हर तरीके से सुरक्षा मानकों को ध्यान में रखते हुए हाई सिक्योर्ड बनाया गया है इसमें एक डाटा चिप भी लगाया गया है जो पासपोर्ट के अंदर के जानकारियों को सुरक्षित रखेगा.

सऊदी अरब ने अपने बयान में यह कहा है कि उसका इलेक्ट्रॉनिक पासपोर्ट सऊदी अरब में लागू हो चुका हैं और उसके साथ ही इसे सही रूप में लागू करने के लिए पुराने पासपोर्ट के प्रयोग को अधिकारिक रूप से रोक देना होगा. अगर आपका नया चाहिए तो पुराने को लौटना होगा.

सऊदी अरब के नागरिकों को दोबारा से सऊदी अरब का पासपोर्ट बनवाना होगा या बनाए गए सुविधा का लाभ उठाते हुए उन्हें अपने पासपोर्ट के रिन्यू करने के लिए दरख्वास्त देना होगा और उन्हें पुराने पास्पोर्ट को जमा करना होगा.

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *