0Shares

सऊदी अरब में रोजगार के लिए आने वाले भारतीय कामगारों के लिए प्रोफेशन टेस्ट इस महीने के अंत में नई दिल्ली और मुंबई में शुरू किया जाएगा और पाकिस्तान में वर्कर्स का प्रोफेशन टेस्ट टी पिछले महीने से शुरू हो चूका है ! बता दे कि सऊदी जनशक्ति और समाज कल्याण मंत्रालय देश में कुशल श्रमिकों की गुणवत्ता बढ़ाने की नीति अपना रहा है।

मंत्रालय योग्य कुशल श्रमिकों को सऊदी श्रम बाजार में प्रवेश करना चाहता है ताकि पेशेवर सेवाओं की गुणवत्ता बढ़ाई जा सके और अकुशल लोगों की आमद को रोका जा सके.

जनशक्ति मंत्रालय ने लक्ष्यों को पाने के लिए एक पेशा परीक्षण कार्यक्रम पेश किया है, जिसे दो चरणों में लागू किया जा रहा है. पहले चरण में सऊदी अरब आने वाले श्रमिकों का उनके अपने देश में प्रोफेशनल ट्रेनिंग दिया जाता है, फिर दूसरे चरण में सऊदी अरब आने पर दूसरे चरण का ट्रेनिंग दिया जाता है।

सऊदी अरब में नौकरी करने का ख्वाब देखने वालों के लिए थोड़ी निराशा की बात ये भी है कि सऊदी सरकार ने आदेश दिया है कि कंसल्टेंसी प्रोफेसन में 40 फीसदी नौकरी स्थानीय लोगों को दिया जाएगा

इसका असर यह होगा कि भारत समेत सभी प्रवासी लोगों को नौकरी मिलने की संभावना कम हो जाएगी.जी हाँ अगले साल 2023 से कंसल्टेंसी प्रोफेशन में 35 फीसदी नौकरी स्थानीय लोगों को दी जाएगी और दूसरे चरण में इसे बढ़ाकर 40 फीसदी कर दिया जाएगा

मानव संसाधन द्वारा जारी आदेश के अनुसार, अगले साल 6 अप्रैल 2023 से कंसल्टेंसी प्रोफेशन में 35 फीसदी नौकरी स्थानीय लोगों को दी जाएगी. उसके बाद 2024 के पहले तिमाही में इसे बढ़ाकर 40 फीसदी कर दिया जाएगा

दरअसल, सऊदी अरब में विदेशी कामगारों में भारतीयों की संख्या अच्छी-खासी है. होटल और माइनिंग क्षेत्र में नौकरी के लिए भारतीय युवा सऊदी अरब का रुख करते हैं. स्थानीय आरक्षण के लागू होने से वहां भारतीयों लोगों को नौकरी मिलने की संभावना कम हो जाएगी.

सऊदी अरब में बेरोजगारी दर 9 फीसदी से ऊपर से चल रही है. इस फैसले से सऊदी के नागरिकों के लिए नौकरी के ज्यादा अवसर मिलने के आसार हैं. मगर इसके बावजूद भी भारतीयों की कुछ नौकरियां तय हैं ! आईये अब जानते हैं सऊदी अरब सरकार भारतीय कामगार और विदेशियों के लिए कौन से काम में trained कामगारों को नौकरी देना चाहती है

तो बता दे कि सऊदी सरकार ने प्लंबिंग, इलेक्ट्रिकल, ऑटो इलेक्ट्रिकल, वेल्डिंग, रेफ्रिजरेशन और एयर कंडीशनिंग क्षेत्रों में श्रमिकों के लिए प्रोफेशन टेस्ट प्रोग्रमम शुरू किया है और कुल जनशक्ति और समाज कल्याण मंत्रालय ने 23 क्षेत्रों में पेशा परीक्षण शुरू करने का निर्णय लिया है। गौरतलब है कि पाकिस्तान और सऊदी अरब ने जनशक्ति की भर्ती और पेशे के परीक्षण कार्यक्रम से संबंधित दो समझौतों पर भी हस्ताक्षर किए हैं.

समझौते के तहत कुशल और प्रमाणित कर्मचारियों को सऊदी अरब भेजा जाएगा. कुशल श्रमिकों के प्रमाणन से पाकिस्तान के तकनीकी कार्यबल को विदेशों में ट्रेनिंग लेने में मदद मिलेगी।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *