0Shares

10-Second Rule At Toll Plazas:अब भारत के हर टोल प्लाजा पर प्रति वाहन सर्विस टाइम 10 सेकंड से ज्यादा नहीं होगा। पीक आवर्स यानी जिस समय टोल प्लाजा पर ज्यादा ट्रैफिक हो, तब भी 10 सेकंड से ज्यादा का सर्विस टाइम नहीं होगा। ‘ सर्विस टाइम का मतलब है, वह समय जितने में टोल टैक्स वसूल करके वाहन को टोल प्लाजा से आग जाने दिया जाता है.

इसका उद्देश्य टोल प्लाजा पर वाहनों के वेटिंग टाइम को कम करना है। दिशानिर्देशों में यह भी कहा गया कि 10 सेकंड से जायदा वेटिंग टाइम के बाद वाहन मालिक मुफ्त में बिना टोल टैक्स दिए हुए किसी भी टोल प्लाजा से गुजर सकते हैं। साथ ही निर्देश यह भी हैं की टोल प्लाजा पर वाहनों की 100 मीटर से ज्यादा लंबी कतार नहीं होनी चाहिए। इसके लिए टोल बूथ से 100 मीटर की दूरी पर एक पीली पट्टी बनाई जाएगी , जिससे यह पता चल सके कि वहां से आगे 100 मीटर की दूरी पर टोल बूथ है.

जानें क्या हैं नियम

राष्ट्रीय राजमार्गों यानी नेशनल हाईवे पर स्थित टोल प्लाजा पर यदि 10 सेकंड से ज्यादा का वेटिंग टाइम लग रहा है तो वाहन मलिक बिना टोल टैक्स दिए जा सकता है.अगर किसी परिस्थिति में वाहन मालिक के साथ टोल प्लाजा के ऑपरेटर दुर्व्यवहार करते हैं या नियम का पालन नहीं करते हैं तोऐसे में वाहन मालिक तुरंत इसकी शिकायत नेशनल हाईवे अथॉरिटी को कर सकते हैं.

वाहन चालक चाहे तो टॉलगेट पार करते समय अपना वीडियो रिकॉर्ड भी कर सकते हैं और इसे साक्ष्य के तौर पर नेशनल हाईवे अथॉरिटी को ट्वीट कर सकते हैं. इसके अलावा कंप्लेंट दर्ज करने के लिए 1033 नंबर पर भी शिकायत कर सकते हैं.

टोल प्लाजा पर नहीं रहेगी 100 मीटर से अधिक लंबी कतार,यातायात का होगा निर्बाध प्रवाह।
10 सेकंड के इंतज़ार के बाद होगा Toll Tax मुफ्त।
हर टोल लेन में टोल बूथ से 100 मीटर की दूरी पर होगी पीली पट्टी।
अब टोल प्लाजा पर 100 मीटर से ज्यादा का जाम नहीं।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *