0Shares

आईपीएल यानी इंडियन प्रीमियर लीग इंडिया में खेली जाने वाली दुनिया की सबसे बड़ी क्रिकेट लीग है, जिसे लेकर सिर्फ भारत ही नहीं बल्कि विदेशों में भी लोग उत्साहित रहते हैं। साल 2008 में इस टूर्नामेंट की शुरुआत हुई थी। हर साल इस प्रतियोगिता में 8 फ्रेंचाइजी की टीमें हिस्सा लेती हैं, लेकिन इस साल आईपीएल में 2 नई टीमों ने डेब्यू किया था। टूर्नामेंट में खिलाड़ी इस फ्रेंचाइजी सीस फ्रेंचाइजी में जाते रहते हैं। इसमें वह 5 खिलाड़ी भी शामिल है, जो शुरुआत से लेकर लंबे समय तक आईपीएल में खेल चुके हैं।

पांच भारतीय खिलाडी जिनका आईपीएल करियर रहा लम्बा

सुरेश रैना

इस सूची में पहला नाम आता है सुरेश रैना का, जो कि 2008 में चेन्नई सुपर किंग्स के साथ थे। उन्होंने कई यादगार पारियां भी खेली और मैच में टीम को मिली जीत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। उस साल आईपीएल में सुरेश रैना चौथे नंबर के खिलाड़ी थे, जिन्होंने सबसे ज्यादा रन बनाए थे। पिछला सीजन उनका कुछ खास नहीं था, जिस वजह से 2022 के लिए सीएसके ने उन्हें रिलीज कर दिया।

क्रिस गेल

दूसरे नंबर पर आते हैं क्रिस गेल। इन्होंने आईपीएल करियर में कोलकाता नाइट राइडर्स, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और पंजाब किंग्स की तरफ से कई शानदार पारियां खेली हैं। 2013 में क्रिस गेल ने पुणे वॉरियर्स इंडिया के खिलाफ 175 रन बनाकर यादगार पारी खेली थी, जिसमें उन्होंने 17 छक्के लगाए, परंतु पिछले सीजन में पंजाब की टीम में उन्होंने कुछ खास परफॉर्मेंस नहीं दिखाया। इस कारण टीम ने उन्हें रिलीज कर दिया।

रॉबिन उथप्पा

तीसरे नंबर पर आते हैं रॉबिन उथप्पा। 2008 से लेकर वे भी कई फ्रेंचाइजी के साथ खेले और कई शानदार प्रदर्शन दिए। 2014 के आईपीएल में इस खिलाड़ी ने ऑरेंज कैप भी अपने नाम की। पिछले सीजन में रॉबिन उथप्पा ने सीएसके की तरफ से 44 गेंद में 63 रन बनाए और टीम को शानदार जीत दिलाई थी। वही, 15 गेंद पर 3 चौकों की सहायता से 21 रन बनाकर जीत में अहम भूमिका निभाई।

आईपीएल

Also Read : आईपीएल का एक भी मैच खेले बिना करोड़ेपति बने ये तीन खिलाड़ी

इशांत शर्मा

चौथे नंबर पर आते हैं इशांत शर्मा, जो अभी तक छह फ्रेंचाइजी के संग आईपीएल में मैच खेल चुके हैं। पिछले सीजन में दिल्ली कैपिटल्स की तरफ से इन्होंने तीन मैच खेले, जिसमें से मात्र एक विकेट ही वह ले पाए। अधिक उम्र होने के कारण उनका परफॉर्मेंस उतना ज्यादा अच्छा नहीं रहा, इस कारण उन्हें कोई टीम ले ऐसा कहना मुश्किल है।

दिनेश कार्तिक

पांचवें नंबर पर आते हैं दिनेश कार्तिक, जिन्होंने हाल के कुछ सीजन में शानदार परफॉर्मेंस देकर टीम इंडिया में जगह बनाई है। किसी भी टीम में वह एक बार से ज्यादा नहीं रह पाए। 2013 में मुंबई इंडियंस की तरफ खेल खेलते हुए केवल एक मात्र आईपीएल का खिताब अपने नाम कर पाए। इसके बाद 2018 में इनको रिलीज कर दिया गया। इसके बाद 2018 व 2020 में दिनेश कार्तिक KKR की कप्तानी करते नजर आए।

Leave a comment

Your email address will not be published.