0Shares

आईपीएल को भारत के साथ साथ विदेशों में भी काफी पसंद किया जाता है। दुनिया के सबसे बड़े इस लीग को प्रशंसकों का काफी प्यार मिला है, जिसे देखते हुए अब बीसीसीआई मेंस इंडियन प्रीमियर लीग के साथ महिला टी20 लीग के आयोजन पर भी विचार कर रहा है। इसके मुताबिक अब महिलाएं टी20 फॉर्मेट में भी प्रीमियर लीग खेलती नजर आ सकती है।

मिली जानकारी के मुताबिक अगले साल से महिला लीग के लिए बीसीसीआई विंडो की तलाश कर रहा है। इस महिला लीग में कुल छः टीमें अगले साल मैदान में उतर सकती हैं। अभी महिलाओं के लिए टी20 चैलेंज का तीन टीम के बीच आयोजन होता है। इस साल तीन टीम के बीच चार मैच के साथ इसका आयोजन आईपीएल के अंतिम हफ्ते में किया गया था, लेकिन अगले साल से ये एक बड़ा आयोजन बनकर समाने आ सकता है।

महिला टी20 लीग

सौरव गांगुली और सचिव जय शाह पहले ही महिला टी20 लीग के विषय में बातचीत कर चुके

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के अध्यक्ष सौरव गांगुली और सचिव जय शाह पहले ही महिला लीग के विषय में बातचीत कर चुके हैं। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, बीसीसीआई महिला क्रिकेट को लेकर क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड के साथ भी चर्चा कर चुका है। इसके साथ ही अगले साल 2023 महिला आईपीएल के लिए मार्च के महीने में विंडो देने के लिए इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल ( आईसीसी ) से भी बात की जानी है। टी20 महिला चैलेंज में फैंस की रुचि भी बढ़ रही है, जो लीग के लिए सकारात्मक हो सकता है। पुणे में हुए टी20 चैलेंज लीग के फाइनल में करीब 8 हजार फैंस ने शिरकत की थी।

इस लीग के लिए बीसीसीआई ने मार्च का महीना सोच रखा है। कैरेबियन प्रीमियर लीग, द हंड्रेड और महिला बिग बैश के मुकाबले, जो जुलाई से नवंबर के बीच हाेते हैं, उन्हें ध्यान में रखते हुए यह चयन किया गया है। यह ऑस्ट्रेलिया, साउथ अफ्रीका और न्यूजीलैंड के खिलाड़ियों के लिहाज से भी सही है और इंटरनेशनल सीरीज पर भी ध्यान दिया जा सकता है।

मीडिया रिपोर्ट्स की जानकारी के मुताबिक भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड को बाकी के अन्य बोर्ड से भी पॉजिटिव रिस्पॉन्स मिला है, जिसके बाद भारतीय बोर्ड अब कुल 6 टीमों को अगले साल मौका दे सकता है। वर्तमान में आईपीएल में खेल रही कुछ टीमों ने इसमें अपनी दिलचस्पी भी दिखाई है, जिसमें कोलकाता नाइट राइडर्स और राजस्थान रॉयल्स ने महिला टीम को भी खरीदने की बात समाने रखी है।

साथ ही चेन्नई सुपर किंग्स की फ्रेंचाइजी भी इस पर अपनी पैनी नजर बनाए हुए है। सूत्रों के अनुसार चेन्नई सुपरकिंग्स में इसके लिए लड़कियों की एकेडमी भी शुरू की है।

Leave a comment

Your email address will not be published.