0Shares

Cricket World : भारत में क्रिकेट को चाहने वालों की कमी नहीं है। ये खेल बच्चों से लेकर बुजुर्ग सभी के मनोरंजन का जरिया है। हर भारतीय को अलग अलग क्रिकेटर्स को पसंद करता है। यहां क्रिकेटर्स को भगवान की तरह इज्जत दी जाती है। वहीं, कुछ भारतीय क्रिकेटर ऐसे भी हैं, जिन्हें फैंस की नफरत भी मिली है। इस आर्टिकल में कुछ ऐसे ही खिलाड़ियों के बारे में बताएंगे, जिनसे फैंस नफरत करने लगे।

Cricket World : ये है वो पांच खिलाडी

महेंद्र सिंह धोनी

इस बात को कोई झुठला नहीं सकता कि भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की फैन फॉलोइंग बहुत ज्यादा है। सिर्फ देश ही नहीं विदेश में भी उनके चाहने वालों की कमी नहीं है, लेकिन आप इस बात से भी इनकार नहीं कर सकते कि क्रिकेट प्रेमियों का एक तपका धोनी से नफरत करता है। अब आप सोच रहे होंगे कैप्टन कूल से नफरत करने की वजह क्या हो सकती है ? दरअसल महेंद्र सिंह धोनी ने अपनी कप्तानी में कई दिग्गज खिलाड़ियों को टीम से चलता कर दिया था।

सौरव गांगुली, गौतम गंभीर और वीरेंद्र सहवाग जैसे खिलाड़ी, जो उस दौरान फॉर्म में थे, उन्हें फिटनेस का हवाला देकर धोनी ने टीम से बाहर का रास्ता दिखाया। हाल ही में खत्म हुए वर्ल्ड कप में अपनी धीमी पारी के कारण भी धोनी को आलोचनाओं का सामना करना पड़ा। इसके अलावा इंग्लैंड में एक मैच खेलते वक्त धोनी ने इतनी खराब पारी खेली की वहां मौजूद दर्शक उनकी हूटिंग ही करने लगे थे।

Cricket World

एंड्रयू साइमंड्स

एंड्रयू साइमंड्स ऑस्ट्रेलिया टीम के लिए एक अहम खिलाड़ी हुआ करते थे।अगर हम एंड्रयू साइमंड्स का भारत के सामने रिकॉर्ड देखे तो उससे साफ पता लगता है कि उनको भारतीय गेंदबाजों का सामना करना बहुत पसंद था। उन्होंने भारत के खिलाफ गेंद और बल्ले दोनों से ही कई बार अच्छा परफॉर्म किया हैं। एंड्रयू साइमंड्स शानदार क्रिकेटर थे, लेकिन कई बार उनकी ऑनफील्ड स्लेजिंग ने भारतीय फैंस के मन में नफरत पैदा करने का काम किया है। एंड्रयू साइमंड्स और हरभजन सिंह के बीच साल 2007 में ऑस्ट्रेलियाई दौरे के दौरान जबरदस्त विवाद देखने को मिला था। विश्व क्रिकेट ने इसे मंकीगेट विवाद का नाम दिया। इन सब चीजों के कारण एंड्रयू साइमंड्स को भारतीय फैंस पसंद नहीं करते।

रिकी पोंटिंग

पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान रिकी पोंटिंग भी उन खिलाड़ियों की लिस्ट में शामिल हैं, जिन्हें भारतीय फैंस पसंद नहीं करते हैं। रिकी पोंटिंग वर्ल्ड क्रिकेट के सबसे महानतम खिलड़ियों में से एक हैं। रिकी पोंटिंग के नाम क्रिकेट में कई रिकॉर्ड दर्ज हैं। वनडे में अभी तक के सबसे सफल कप्तान रिकी पोंटिंग के ऑनफील्ड व्यवहार से काफी भारतीय फैंस खुश नहीं थे। कई बार ऐसे मौके भी आए जब रिकी पोंटिंग ने भारत के खिलाफ मैच के दौरान भारतीय खिलाड़ियों से पंगा लिया था। मैदान पर रिकी पोंटिंग जिस तरह का रिएक्शन देते थे, उसे देखकर भारतीय प्रशंसकों के मन में उनके लिए काफी नफरत है।

एंड्रयू फ्लिंटॉफ

एंड्रयू फ्लिंटॉफ भी एक ऐसे खिलाड़ी रहे हैं, जिन्हें भारतीय फैंस पसंद नहीं करते हैं। साल 2002 में भारतीय टीम के खिलाफ एक वनडे मैच में एंड्रयू फ्लिंटॉफ की हरकत उनकी बदतमीजी का प्रमाण था। एंड्रयू फ्लिंटॉफ ने इस मैच में जीत के बाद मैदान में अपनी टी-शर्ट उतार दी थी। एंड्रयू फ्लिंटॉफ के इस व्यवहार का जवाब सौरव गांगुली ने 2003 ट्राई सीरीज जीतकर अपनी टी-शर्ट उतारकर दिया था। आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2007 के दौरान भारत बनाम इंग्लैड के मैच में भी युवराज सिंह को एंड्रयू फ्लिंटॉफ ने कुछ शब्द बोला था, जिससे युवराज सिंह को गुस्सा आया था और उन्होंने उसके जवाब अगले ही ओवर में 6 छक्के लगा दिए।

जावेद मियांदाद

पूर्व पाकिस्तानी बल्लेबाज जावेद मियांदाद भी उन खिलाड़ियों की लिस्ट में शामिल हैं, जिन्हें भारतीय फैंस पसंद नहीं करते हैं। जावेद मियांदाद ने भारत के खिलाफ कई मैचों में पाकिस्तान को जीत दिलाई है, लेकिन मैदान पर उनका बर्ताव काफी निराशाजनक रहा, जिसके कारण उन्हें भारतीय फैंस पसंद नहीं करते हैं। जावेद मियांदाद भारत के खिलाफ मैचों में जरूरत से ज्यादा आक्रामकता दिखाते थे। उन्होंने ने कई बार भारतीय खिलाड़ियों की नकल उतारने का काम भी किया है। वहीं, एक बार तो उन्होंने कहा था कि सचिन तेंदुलकर के संन्यास के बाद लोग उन्हें भूल जाएंगे।

मुश्फिकुर रहीम

बांग्लादेश के विकेटकीपर बल्लेबाज मुश्फिकुर रहीम भी इस लिस्ट में शामिल हैं। मुश्फिकुर रहीम के ऑनफील्ड व्यवहार के कारण उन्हें भारतीय फैंस द्वारा बिल्कुल भी पसंद नहीं किया जाता है। मुश्फिकुर रहीम ने 2007 वर्ल्ड कप में भारत के खिलाफ एक अहम पारी खेलकर उसे टूर्नामेंट से बाहर का रास्ता दिखाया था। वहीं, 2016 T20 World Cup में भारत जब सेमीफाइनल में हार गया तब उन्होंने भारत की हार पर खुशी जाहिर की थी।

Leave a comment

Your email address will not be published.