0Shares

आज के वक्त में क्रिकेट जगत में दिनेश कार्तिक एक ऐसी शख्सियत है, जिसे हर कोई जानता हैं। दिनेश कार्तिक आज किसी भी पहचान के मोहताज नहीं है। सफलता की सीढ़ी के सबसे ऊंचे पायदान पर आज खड़े भारतीय क्रिकेटर दिनेश कार्तिक की ज़िंदगी में भी एक दौर आया था, जब वे हार मान चुके थे। उस वक्त हर कोई यही कह रहा था की दिनेश कार्तिक का करियर अब खत्म हो चुका है और उन्हें आने वाले दिनों में अब कोई भी नही पूछेगा। उनकी पत्नी भी उन्हें छोड़ चुकी थी और वो खेल भी अच्छा नहीं रहे थे।

आप यह जानकर हैरान जरूर होंगे कि जब दिनेश और मुरली विजय एक ही टीम में तमिलनाडु की तरफ से रणजी ट्रॉफी खेल रहे थे, उसी समय दिनेश की पत्नी का अफेयर मुरीली विजय के साथ था।

और हैरानी की बात ये है की इस बात की भनक दिनेश को छोड़ कर बाकी उनके सारे टीममेट्स को लग चुकी थी, लेकिन इसके बाद कुछ ऐसा हुआ जिसने सबको हैरान कर दिया। उनकी पत्नी ने खुद उनको बताया कि वो मुरली के बच्चे की मां बनने वाली है और उन्हें डिवोर्स चाहिए।

दिनेश कार्तिक

दिनेश कार्तिक को ये सुन कर बहुत ही बड़ा झटका लगा

दिनेश कार्तिक को ये सुन कर बहुत ही बड़ा झटका लगा था। मुरली विजय उस वक्त अपने करियर में काफी आगे बढ़ गए थे। वह रणजी से लेकर इंडिया टीम तक हर जगह बेहतरीन प्रदर्शन के साथ अपनी जगह बना रहे थे। और ये कहना गलत नहीं होगा की उन्होंने लगभग हर जगह से दिनेश कार्तिक का पत्ता साफ कर दिया था।

दिनेश कार्तिक ने भारतीय टीम में तो खराब प्रदर्शन किया ही था, इसके साथ ही वो आईपीएल और रणजी जैसे टूर्नामेंट में भी बहुत ही खराब खेल रहे थे। इतना ही नहीं उनकी हालत इतनी ज्यादा खराब हो गई थी कि उन्होंने जिम तक जाना बंद कर दिया था, लेकिन फिर एक दिन उनके घर पर उनके कोच पहुंचे और वहां पर उनकी हालत देखकर उन्होंने दिनेश को समझाया और जिम जाने के लिए फोर्स भी किया। जिम में उनकी मुलाकात दीपिका पल्लीकल से हुई, जिन्होंने उनको काफी ज्यादा मोटिवेट किया।

उन दिनों मुरली विजय ने अपनी पत्नी से शादी कर ली, लेकिन शादी के बाद उनकी किस्मत बुरी तरह से पलट गई। वो हर जगह खराब प्रदर्शन करने लग गए। उन्होंने भारतीय टीम से भी अपनी जगह खो दी और साथ ही वह आईपीएल की टीम से भी बुरी तरह से बाहर कर दिए गए।

धीरे-धीरे उनका प्रदर्शन रणजी में भी खराब होने लगा और दूसरी तरफ दिनेश कार्तिक को कोलकाता नाइट राइडर्स के टीम का हिस्सा बना लिया गया। उन्होंने अपनी दमदार बैटिंग के दम पर सबका दिल जीत लिया। वैसे खबरें ये भी आ रही थी की पिछले साल हुई आईपीएल स्पोर्ट्स मैन बिडिंग में महेंद्र सिंह धोनी ने सीएसके की टीम को एडवाइज किया था कि वह दिनेश कार्तिक को अपनी टीम में विकेटकीपिंग करने दें। हालांकि, दिनेश कार्तिक को रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने अपने हाथ से जाने नहीं दिया और उनको अपनी टीम में ले लिया।

दिनेश कार्तिक ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ खेलते हुए जोरदार बैटिंग की और लगभग हर मैच मे 40 से ज्यादा रन बनाए। इस साल हो रहे आईपीएल में भी दिनेश कार्तिक ने बेहद ही बेहतरीन प्रदर्शन दिया और उनका औसत हर मैच में 60 रन से ज्यादा का था।

इसके बाद उन्होंने दीपिका से शादी कर ली। शादी के 6 महीने बाद दीपिका ने स्क्वैश दोबारा खेलने की इच्छा जाहिर की तो दिनेश कार्तिक ने तुरंत हामी भी भर दी और दीपिका ग्लासगो टूर्नामेंट में स्क्वैश खेलने गई और वहां उन्होंने डबल्स के टूर्नामेंट अपने नाम दर्ज किया।

दिनेश कार्तिक ने और दीपिका ने आज अपनी मेहनत के दम पर एक ऐसा मुकाम हासिल कर लिया है जहां तक पहुंचना हर किसी के बस की बात नही है। दिनेश कार्तिक ने अभी हाल ही में दिए गए इंटरव्यू में खुद बताया था कि हर किसी को अपने आप को दूसरा मौका देना चाहिए। इंसान को खुद को सफलता की ओर ले जाने के लिए हमेशा प्रयास करते रहना चाहिए। कोई भी व्यक्ति तब तक हार नहीं सकता जब तक वह खुद हार ना मान ले।

Leave a comment

Your email address will not be published.