0Shares

आईपीएल 2022 के दूसरा क्वालीफायर मैच में राजस्थान रॉयल्स ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को 7 विकेट से से हरा दिया। इस जीत के साथ राजस्थान की टीम फाइनल में पहुंच गयी है। फाइनल मैच 29 मई को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में गुजरात टाइटंस के खिलाफ खेला जाएगा।

क्वालीफायर 2 में आरसीबी ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवरों में 8 विकेट खोकर 157 रन का स्कोर खड़ा किया। इस मैच में राजस्थान की तरफ से तेज गेंदबाज प्रसिद्ध कृष्णा ने बेहतरीन गेंदबाजी की। उन्होंने 4 ओवरों में 22 रन देकर 3 विकेट लिए। उन्होंने विराट कोहली, दिनेश कार्तिक और वानिंदु हसरंगा को पवेलियन की राह दिखाई।

प्रसिद्ध कृष्णा

प्रसिद्ध कृष्णा आपको याद दिलाते हैं कि वह एक यूनिक टैलेंट क्यों

उनकी इस बेहतरीन गेंदबाजी की तारीफ अनुभवी कमेंटेटर हर्षा भोगले ने भी की। उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा, “उन दिनों में से एक जब प्रसिद्ध कृष्णा आपको याद दिलाते हैं कि वह एक यूनिक टैलेंट क्यों हो सकते हैं।”

इस मैच में उनके अलावा तेज गेंदबाज ओबेद मैकॉय ने भी बेहतरीन गेंदबाजी की थी। उन्होंने 4 ओवर में 23 रन खर्च करते हुए 3 विकेट लिए थे। वहीं अश्विन भी एक विकेट लेने में कामयाब रहे थे।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी आरआर की टीम ने 18.1 ओवरों में मैच अपने नाम कर लिया। इस मैच में बटलर ने सबसे ज्यादा रन बनाये। उन्होंने 60 गेंद में 10 चौके और 6 छक्के की मदद से नाबाद 106 रन की पारी खेली।

ये बटलर का इस सीजन में चौथा शतक है। इस मामलें में उन्होंने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के पूर्व कप्तान विराट कोहली की बराबरी कर ली। विराट ने 2016 के सीजन में 4 शतक लगाए थे। जोस बटलर ने इस सीजन में अभी तक 16 मैच खेले है और 151.47 के बेहतरीन स्ट्राइक रेट की मदद से इस आईपीएल में सबसे ज्यादा 824 रन बनाये है। इस दौरान उन्होंने 4 शतक के अलावा 4 अर्धशतक भी लगाए है। ऑरेंज कैप पर जोस बटलर का ही कब्जा है।

विराट ने 2016 में आईपीएल के इतिहास के एक सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाये थे। उन्होंने उस सीजन में खेले 16 मैच में 152.03 के शानदार स्ट्राइक रेट की मदद से 973 रन अपने नाम किये थे। बटलर उनसे 149 रन पीछे है और वो कोहली के रिकॉर्ड को तोड़ पाए जो बहुत मुश्किल लग रहा है लेकिन क्रिकेट के खेल में कुछ भी देखने को मिल सकता हैं।

वहीं आईपीएल में राजस्थान रॉयल्स की तरफ से सबसे ज्यादा विकेट स्पिनर युजवेंद्र चहल ने लिए है। उन्होंने 16 मैच में 7.92 के इकॉनमी रेट की मदद से 26 विकेट लिए है। वो आईपीएल में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामलें में दूसरे स्थान पर है। पहले स्थान पर आरसीबी के स्पिनर वानिंदु हसरंगा है। उन्होंने भी 16 मैच में 26 विकेट लिए है जोकि यूजी के बराबर है।

हसरंगा ने 7.54 के इकॉनमी रेट से रन खर्च किये है और इसी वजह से वो इस सीजन में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामलें में टॉप पर है। बैंगलोर की टीम बाहर हो चुकी हैं। वहीं राजस्थान को अभी फाइनल मैच खेलना बाकि है और वो एक विकेट और लेकर पर्पल कैप पर अपना कब्जा दोबारा जमा सकते हैं।

Leave a comment

Your email address will not be published.