0Shares

गुजरात टाइटंस ने IPL 2022 का ख़िताब अपने नाम कर लिया है. हार्दिक पंड्या की कप्तानी में टी20 लीग के 15वें सीजन के फाइनल में राजस्थान रॉयल्स को 7 विकेट से मात दी. पंड्या ने 17 रन देकर 3 विकेट लिए,ये आईपीएल इतिहास का उनका बेस्ट प्रदर्शन है. गुजरात ने 131 रन के लक्ष्य को 18.1 ओवर में 3 विकेट खोकर हासिल कर लिया. गिल ने छक्के के साथ टीम को जीत दिलाई. पंड्या ने 34 रन भी बनाए. गुजरात ने राजस्थान के 2008 के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है. तब राजस्थान ने अपने डेब्यू सीजन में आईपीएल का खिताब जीता था. अब गुजरात ने अपने डेब्यू सीजन में ख़िताब हासिल किया। IPL 2022 में लखनऊ सुपर जायंट्स और गुजरात को पहली बार मौका मिला था.

लक्ष्य का पीछा करने उतरी गुजरात टाइटंस की शुरुआत अच्छी नहीं रही. ऋद्धिमान साहा दूसरे ओवर में 7 गेंद पर 5 रन बनाकर प्रसिद्ध कृष्णा का शिकार बने. टीम का स्कोर सिर्फ 9 रन था. 5वें ओवर में ट्रेंट बोल्ट ने मैथ्यू वेड को आउट कर गुजरात को दूसरा झटका दिया. उन्होंने 10 गेंद पर 8 रन बनाए, स्कोर 2 विकेट पर 23 रन हो गया. 6 ओवर के बाद टीम का स्कोर 2 विकेट पर 31 रन था. शुभमन गिल और हार्दिक पंड्या खेल रहे थे.

कप्तान हार्दिक पंड्या और शुभमन गिल ने 2 विकेट गिरने के बाद अर्धशतकीय साझेदारी करके टीम को संभालावापसी करवाई. 10 ओवर के बाद टीम का स्कोर 2 विकेट पर 54 रन था. पहले 11 ओवर तक आर अश्विन को गेंदबाजी नहीं दी गई. वे 12वां ओवर डालने आए. इस ओवर में पंड्या ने चौके और छक्के जड़े. कुल 15 रन बने. पंड्या 14वें ओवर में चहल को अपना विकेट दे बैठे, उन्होंने 30 गेंद पर 34 रन बनाए.

शुभमन गिल ने टीम को दूसरे छोर से संभाले रखा, हालांकि पहले ओवर में बोल्ट की गेंद पर चहल ने उनका आसान कैच छोड़ दिया, तब वो शून्य पर थे. 15 ओवर के बाद स्कोर 3 विकेट पर 97 रन था, 30 गेंद पर 34 रन की आवश्यकता थी. 16वें ओवर में अश्विन ने 12 रन दिए. 17वें ओवर में प्रसिद्ध कृष्णा ने 13 रन दिए, मिलर ने 2 चौके जड़े. गिल 43 गेंद पर 45 और मिलर 19 गेंद पर 32 रन बनाकर नाबाद रहे. दोनों ने 47 रन की नाबाद साझेदारी की.

IPL 2022

IPL 2022 : हार्दिक पंड्या की अगुवाई में गुजरात टाइटंस के गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन

पहली पारी में कप्तान हार्दिक पंड्या की अगुवाई में गुजरात टाइटंस के गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन करते हुए राजस्थान रॉयल्स को सिर्फ 130 रन बनाने दिए. हार्दिक ने 4 ओवर में सिर्फ 17 रन देकर 3 विकेट लिए, जबकि लेग स्पिनर राशिद खान ने बेहद किफायती गेंदबाजी करते हुए 4 ओवर में सिर्फ 18 रन देकर एक विकेट चटकाया. राजस्थान के कप्तान संजू सैमसन ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया, लेकिन एक भी बल्लेबाज टिक नहीं सका. घरेलू मैदान पर एक लाख से अधिक दर्शकों के सामने गुजरात के गेंदबाजों ने उन पर दबाव बना दिया. जोस बटलर (39) और यशस्वी जायसवाल (22 रन) के बल्ले से कुछ रन निकले.

मोहम्मद शमी की रफ्तार और स्विंग के आगे जायसवाल ने जोखिम लेने में कसर नहीं छोड़ी. उन्होंने शमी को कवर में छक्का जड़ा और यश दयाल को लाॅन्ग लेग पर छक्का लगाया. अधिक ऊंचे शॉट खेलने के प्रयास में वह डीप में कैच दे बैठे. बटलर और सैमसन अब क्रीज पर थे. राशिद खान के खिलाफ दोनों को होने वाली मुश्किल को देखते हुए हार्दिक ने पावरप्ले में ही इस अनुभवी स्पिनर को गेंद सौंप दी. बटलर और सैमसन ने राशिद को संभलकर खेला और पावरप्ले में स्कोर एक विकेट पर 44 रन था.

IPL 2022 में अच्छे फॉर्म में चल रहे बटलर ने लॉकी फर्ग्युसन को लगातार 2 चौके लगाए. सैमसन को हार्दिक ने अपनी दूसरी ही गेंद पर शिकार बना लिया. उन्हें पुल शॉट खेलने के प्रयास में सैमसन ऑफ साइड में कैच दे बैठे. देवदत्त पडिक्कल ने खाता खोलने में 8 गेंदें जाया की और 2 रन बनाकर लौट गए. इसके 3 गेंद बाद बटलर भी अपना विकेट गंवा बैठे. पडिक्कल को राशिद ने और बटलर को हार्दिक ने आउट किया.

हार्दिक ने शिमरोन हेटमायेर को भी पवेलियन भेजा और अब राजस्थान का स्कोर 5 विकेट पर 94 रन था. आर अश्विन के आउट होते ही राजस्थान की वापसी की उम्मीदें खत्म हो गई. शमी ने बेहतरीन यॉर्कर पर रियान पराग को आउट किया. बाएं हाथ के स्पिनर साई किशाेर ने भी 2 विकेट लिया.

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *