0Shares

आज भारत और पाकिस्तान के बीच दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में महामुकाबला खेला जा रहा है. टॉस जीतकर भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा ने पहले गेंदबाजी का फैसला किया है. भारतीय गेंदबाजो ने कप्तान रोहित शर्मा के फैसले को सही भी साबित किया और भारत के लिए सबसे बड़ा खतरा साबित हो सकने वाले बाबर आजम को तीसरे ही ओवर में पवेलियन की राह दिखा दी.

पाकिस्तान ने बनाये 148 रन

पहले बल्लेबाजी करने उतरी पाकिस्तान टीम को भारतीय गेंदबाजों ने कोई बड़ा साझेदारी नहीं बनाने दिया. पाकिस्तान की तरफ से मोहम्मद रिजवान ने सबसे अधिक 48 रन बनाये तो वहीं इफ्तिकार अहमद ने 28 रनों की पारी खेली. इन दोनों के अलावा दहानी और ने 16 और हरिस रउफ ने 13 रनों की पारी खेली. जिसकी बदौलत पाकिस्तान की टीम 148 रनों पर 1 गेंद शेष रहते ही आल आउट हो गई.

भारत की तरफ से भुवनेश्वर कुमार ने 4, हार्दिक पंड्या ने 3 और अर्शदीप सिंह ने 2 विकेट लिए, इन दोनों के अलावा आवेश खान को 1 विकेट मिला.

भारत ने मैच जीतने के साथ ही कई रिकॉर्ड बनाये

भारतीय टीम की शुरुआत आज बेहद ही खराब रही. केएल राहुल बिना खाता खोले ही पवेलियन लौट गये. इसके बाद कप्तान रोहित शर्मा भी आज के मैच में संघर्ष करते नजर आए, लेकिन अंत में 1 छक्का लगाकर उन्होंने अपना कॉन्फिडेंस बूस्ट किया. रोहित शर्मा और विराट कोहली के आउट होने के बाद भी मैच पूरी तरह से भारत की पक्ष में था, लेकिन जब सूर्यकुमार यादव आउट हुए तो भारतीय टीम की हालत खस्ता हो गई.

इस मुश्किल परिस्थिति में हार्दिक पंड्या और रविंद्र जडेजा ने टीम को संभाला दोनों ही बल्लेबाज 19वें ओवर तक मैच में भारत को बनाये रखा. अंतिम ओवर की पहली ही गेंद पर रविंद्र जडेजा आउट हो गये और भारत को जीत के लिए अभी भी 7 रनों की जरूरत थी. इसके बाद बल्लेबाजी के लिए दिनेश कार्तिक आए, लेकिन वो पहली गेंद पर 1 रन ही बना सके, उसके बाद तीसरी गेंद हार्दिक पंड्या हिट नहीं कर सके और चौथी गेंद पर हार्दिक पंड्या ने अपने अंदाज में छक्का लगाकर भारत को 2 गेंद शेष रहते ही 5 विकेट से जीत दिला दी.

भारत की जीत के साथ ही मैच में कई रिकॉर्ड बने और कई रिकॉर्ड टूटे, आइये नजर डालते हैं आज के मैच में बने कुछ खास और ऐतिहासिक रिकॉर्ड पर:

1. पहली बार भारत के तेज गेंदबाजों ने एक पारी में सभी बल्लेबाजों को आउट किया है

2.पाकिस्तान के खिलाफ भुवनेश्वर कुमार ने आज 4 ओवर में 26 रन देकर 4 विकेट झटके, पाक के खिलाफ ये उनके करियर का अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है.

3. हार्दिक पांड्या ने आज पाकिस्तान के 4 ओवर में 25 रन देकर 3 विकेट झटके, इसके पहले 2016 में बांग्लादेश के मीरपुर में हार्दिक पंड्या ने 3.3 ओवर में पाकिस्तान के 3 बल्लेबाजों को पवेलियन की राह दिखाई थी, इस दौरान उन्होंने 8 रन खर्च किये थे.

4.भुवनेश्वर कुमार से पहले कोई भी तेज गेंदबाज पाकिस्तान के खिलाफ टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 4 विकेट लेने का कारनामा नहीं कर सका था.

5.आज विराट कोहली ने अपना 100वां अंतरराष्ट्रीय टी20 मुकाबला खेला है, इसके पहले भारत की तरफ से कप्तान रोहित शर्मा सबसे ज्यादा टी20 मैच खेल चुके हैं. रोहित शर्मा के नाम 133 टी20 खेलने का रिकॉर्ड दर्ज है.

6. विराट कोहली पहले भारतीय खिलाड़ी बने हैं, जिन्होंने तीनों फॉर्मेंट में ही 100 से ज्यादा इंटरनेशनल मैच खेले हैं. विश्व में वो ऐसा करने वाले दूसरे खिलाड़ी बने हैं, उनसे पहले रॉस टेलर ने ये कारनामा किया था.

7. नसीम शाह ने अपने टी20 डेब्यू मैच की दूसरी गेंद पर केएल राहुल को बोल्ड करके पहला विकेट झटक लिया.

8. विराट कोहली, रोहित शर्मा और केएल राहुल की जोड़ी टी20 इंटरनेशनल में आखिरी बार भी पाकिस्तान के खिलाफ खेली थी. जहाँ पर टीम को 10 विकेट से हार का सामना करना पड़ा था.

9. इस मैच में मोहम्मद नवाज और भुवनेश्वर कुमार के पास हैट्रिक लेने का मौका था लेकिन दोनों ही ऐसा करने से चूक गए.

10. भारत और पाकिस्तान की टीम ने अब तक टी20 फॉर्मेंट में 10 मैच खेले हैं, जिसमें भारत ने 8 तो वहीं पाक ने 2 मैच अपने नाम किया है.

11. फखर जमान ने आज इंटरनेशनल क्रिकेट में 450 चौके पूरे कर लिए हैं.

12. मोहम्मद रिजवान ने आज इंटरनेशनल क्रिकेट में 4 हजार रन पूरे कर लिए हैं.

13. विराट कोहली ने आज टी20 इंटरनेशनल में अपने 300 चौके पूरे कर लिए हैं.

14. बतौर कप्तान रोहित शर्मा अब तक एशिया कप में नहीं हारे हैं.

15. बतौर कप्तान रोहित शर्मा पाकिस्तान के खिलाफ अब तक नहीं हारे हैं.

16. भारतीय टीम ने आज पाकिस्तान को एशिया कप 9वीं बार हराया है.

Leave a comment

Your email address will not be published.