0Shares

IND vs ENG : सीनियर खिलाड़ियों से भरी भारतीय क्रिकेट टीम इन दिनों इंग्लैंड दौरे पर है, जहां उन्हें इंग्लैंड के विरूद्ध आगामी 1 जुलाई से बर्मिंघम में शुरू होने वाले आखिरी और निर्णायक टेस्ट मैच खेलना है। इसके पहले भारतीय टीम इंग्लैंड में काउंटी क्रिकेट के दौरान लिस्टशरर के खिलाफ प्रैक्टिस मैच खेल रही है ।

औपचारिक मैच से पहले भारतीय टीम वहां के वातावरण में खुद को ढालने के लिए चार दिवसीय अभ्यास मैच खेल रही है। पहले दिन के मुकाबले में टॉस जीत कर रोहित शर्मा ने पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया। इस मैच में पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम का टॉप ऑर्डर कोई कमाल नहीं कर पाया। हालांकि, बाद में युवा विक्टकीपर, बल्लेबाज केएस भरत की शानदार पारी की बदौलत टीम इंडिया नाव डूबने से बच गयी। भारत के टॉप-5 बल्लेबाज़ का फॉर्म इस मैच में काफी खराब रहा, जो अब चिंता का विषय बन गया है । इन बल्लेबाजों में विराट कोहली , रोहित शर्मा और रवींद्र जडेजा भी शामिल हैं ।

यूं तो पहले से ही पूर्व क्रिकेटर्स और विशेषज्ञ ये अनुमान लगा रहे थे कि विदेशी सरजमीं पर दोहरी उछाला और स्विंग से भारतीय बल्लेबाज़ों को मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है और पहले मैच में जो नजारा दिखा, वो भी कुछ ऐसा ही था । भारतीय टीम के टॉप-5 बल्लेबाज़ लगातार अपने विकेट विरोधी टीम की झोली में डालते गये।

IND vs ENG

Also Read : क्रिकेट और खेती के बाद डेयरी के बिजनेस में कामयाबी हासिल कर रहे महेंद्र सिंह धोनी

IND vs ENG : भारतीय टीम ने 8 विकेट के नुकसान पर 246 रन बनाए

पहले दिन का मैच समाप्त होने तक भारतीय टीम ने 8 विकेट के नुकसान पर 246 रन बनाए । विकेटकीपर बल्लेबाज केएस भरत ने भारत की ओर से सर्वाधिक नाबाद 70 रन बनाकर भारत के सम्मान को बनाये रखा । वहीं, मोहम्मद शमी (18 रन) बनाकर मैदान पर डटे हुए हैं।

सलामी बल्लेबाज़ और भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने 25 रन, पूर्व कप्तान विराट कोहली ने 33 रन, हनुमा विहारी ने 3 रन, श्रेयस अय्यर ने 0 और रवींद्र जडेजा ने मात्र 13 रन बनाये । एक समय भारत का स्कोर 81 रन पर 5 विकेट हो गया था।

वहीं, दूसरी तरफ लिस्टशरर के दमदार गेंदबाज़ रोमन वॉकर ने सिर्फ 24 रन देकर पांच विकेट लेकर सबको अचंभित कर दिया । लिहाजा इंग्लैंड के चयनकर्ता अगर देख रहे होंगे तो यह उनके लिए अच्छी बात होगी।

IND vs ENG : रवींद्र जडेजा का प्रदर्शन भी कुछ खास नहीं

इस मैच में ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा का प्रदर्शन भी कुछ खास नहीं रहा । वे अभ्यास मैच में 13 गेंद पर 13 रन बनाकर रोमन की गेंद पर एलबीडबल्यू आउट हो गये । बता दें कि आईपीएल 2022 से ही जड़ेजा का खराब फॉर्म चिंता का विषय बना हुआ है । इस बार आईपीएल में जड़ेजा ने 10 मैचों में केवल 116 रन 19.33 के औसत से बनाये, जो की उनकी काबिलियत के अनुरूप बिलकुल भी नहीं हैं।

इस मैच में रोमन भारतीय बल्लेबाजों के लिये पहेली से बने हुए हैं, जिसका उत्तर भारतीय स्टार प्लेयर के पास भी मौजूद नहीं था । रोमन की बल्लेबाज़ों को लगातार सेट अप कर के आउट करने की कला वाकई में बेहद खास रही । 24वें ओवर की तीसरी गेंद पर जडेजा को सीधी गेंद, जो कि रफ़्तार से भारी हुई थी सीधी पैड पर आ लगी और इसके बाद अपील किये जाने पर अंपायर ने जडेजा को आउट करार दिया ।

जडेजा रोमन की गेंद को समझ पाते इससे पहले तेज गति से फेंकी गई गेंद सीधी जडेजा के पैड पर लग गई । विश्व के नंबर 1 टेस्ट ऑलराउंडर का ऐसे आउट होना फैंस के लिए चिंता का विषय भी बन गया है ।

Leave a comment

Your email address will not be published.