0Shares

IND vs ENG Test : भारत और इंग्लैंड के बीच पुनर्निर्धारित पांचवा टेस्ट मुकाबला संपन्न हो चुका है, जिसमें टीम इंडिया को मेजबान टीम के हाथों 7 विकेट से हार का सामना करना पड़ा। टीम इंडिया के नियमित कप्तान रोहित शर्मा कोरोना की वजह से इस मैच मेंल नहीं खेल पाये। उनकी जगह जसप्रीत बुमराह ने कप्तानी की। तीन दिन तक खेल पूरी तरह से भारतीय टीम के पक्ष में था, लेकिन इंग्लैंड के गेंदबाजों ने भारतीय खिलाड़ियों के विकेट लेकर मैच को अपने पक्ष में कर लिया।

चौथे दिन खेल खत्म होने तक इंग्लैंड ने मैच पर पकड़ बना ली ओर पांचवे दिन भारतीय टीम 7 विकेट से हार गयी। जॉनी बेयरस्टो ने दोनों पारियों में शतक लगाया, जिस वजह से इंग्लैंड की जीत सुनिश्चित हो सकी। भारतीय टीम के पास मौका था 15 साल बाद इंग्लैंड को टेस्ट सीरीज में हराने का, जो उन्होंने गंवा दिया।

IND vs ENG Test

Also Read : IND vs ENG : एक नजर डालें भारत और इंग्लैंड के बीच एजबेस्टन टेस्ट में बने और टूटे इन रिकॉर्ड्स पर

IND vs ENG Test : इस आर्टिकल में हम आपकों बतायेंगे पांच दिन के मैच का पूरा हाल…

पंत और जड़ेजा की शतकीय पारियों की बदौलत पहली पारी में टीम इंडिया ने बनाये 416 रन- पहली पारी की शुरूआत में भारतीय बल्लेबाज कुछ खास प्रदर्शन नहीं कर पाये और एक के बाद एक पवेलियन लौटते गये, जिसके बाद विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत क्रीज पर आये। उन्होंने अपने टेस्ट कैरियर का पांचवा शतक बनाते हुए 146 रन की पारी खेली। इसके अलावा ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा ने 104 रन की पारी खेली है। पहली पारी में शुभमन गिल (17), चेतेश्वर पुजारा (13), हनुमा विहारी (20), विराट कोहली (11), श्रेयस अय्यर (15), शार्दुल ठाकुर (1), मोहम्मद शमी (16), मोहम्मद सिराज (2) और जसप्रीत बुमराह नाबाद (31) बना कर पवेलियन लौटे। इंग्लैंड के गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने पांच विकेट चटकाए।

जवाब में इंग्लैंड ने बनाये 284 रन, टीम डिया 245 पर हुई ढेर
भारतीय क्रिकेट टीम के बड़े स्कोर का पीछा करने उतरी इंग्लैंड सिर्फ 245 रन ही बना सकी। विराट कोहली के साथ हुई झड़प के बाद जॉनी बेयरस्टो ने शतकीय पारी खेली। जॉनी बेयरस्टो ने 140 गेंद पर 109 रन बनाए, जिसमें 14 चौके और दो छक्के शामिल हैं। इसके अलावा सैम बिलिंग्स ने सबसे ज्यादा 36 रन की पारी खेली। पहली पारी में मोहम्मद सिराज ने सबसे ज्यादा चार विकेट लिए। भारत की तरफ से जसप्रीत बुमराह ने तीन, मोहम्मद शमी ने दो और शार्दुल ठाकुर ने एक विकेट लिया।

भारतीय क्रिकेट टीम की दूसरी पारी में बल्लेबाजी का फ्लॉप प्रदर्शन जारी रहा। चेतेश्वर पुजारा और ऋषभ पंत ने अर्धशतक बनाया। शुभमन गिल (4), चेतेश्वर पुजारा (66), हनुमा विहारी (11), विराट कोहली (20), ऋषभ पंत (57), श्रेयस अय्यर (19), शार्दुल ठाकुर (4), मोहम्मद शमी (13), मोहम्मद सिराज (2) और जसप्रीत बुमराह ( 7) रन बनाकर आउट हुए। इंग्लैंड की तरफ से बेन स्टोक्स ने सबसे ज्यादा चार विकेट लिए।

IND vs ENG Test : टीम इंडिया की हार का सबसे बड़ा कारण

मैच के चौथे दिन भारतीय गेंदबाजी पूरी तरह से फ्लॉप नजर आई। मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, रवींद्र जडेजा, मोहम्मद सिराज और शार्दुल ठाकुर कोई कमाल नहीं दिखा पाए। गेंदबाज सिर्फ तीन विकेट ही हासिल कर पाए। वहीं, पांचवे दिन भी गेंदबाज कोई कमाल नहीं कर पाए और लगातार रन बनते गए। अंतिम दिन कहीं भी दबाव नहीं बना पाए और मैच गंवा बैठे।

जो रुट और जॉनी बेयरस्टो के शतक ने जीत में निभाई अहम भूमिका
पांचवे दिन के लिए 119 रन का लक्ष्य लेकर उतरे जो रूट और जॉनी बेयरस्टो ने शतक बन कर टीम को जीत दिलाई। इंग्लैंड ने सात विकेट से जीत दर्ज की। इस जीत से ना सिर्फ टीम ने जीत हासिल की, बल्कि सीरीज भी 2-2 से बराबर कर ली। जो रूट ने 173 गेंद में 142 रन बनाए, जिसमें 19 चौके और एक छक्का लगाया। वहीं जॉनी बेयरस्टो ने 145 गेंद में 114 रन बनाए। इस पारी में 15 चौके और एक छक्का शामिल रहे। इनके अलावा सलामी बल्लेबाज एलेक्स लीज ने भी अर्धशतक लगाया।

Leave a comment

Your email address will not be published.