0Shares

IND vs SL T20 : भारतीय महिला क्रिकेट टीम श्रीलंका दौरे पर पहुंच चुकी है, जहां उन्हें श्रीलंका के खिलाफ तीन मैचों की टी20 सीरीज में हिस्सा लेना है। हरमनप्रीत कौर टीम की कप्तान हैं। इस सीरीज के दौरान हरमनप्रीत कौर और स्मृति मंधाना के पास बड़े रिकॉर्ड बनाने के मौके हैं। सीरीज का पहला मुकाबला आज दांबुला में खेला जाएगा।

बात करें कप्तान हरमनप्रीत कौर की, तो उनके पास मिताली राज का एक बड़ा रिकॉर्ड तौड़ने का मौका है। आज के मैच में हरमनप्रीत कौर अगर 46 रन बना लेती हैं, तो वह टी20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली भारतीय महिला क्रिकेटर बन जाएंगी।

फिलहाल, यह रिकॉर्ड भारतीय क्रिकेट टीम की पूर्व कप्तान मिताली राज के नाम है, जिन्होंने अपने करियर में 89 टी20 मुकाबलों में 37.52 की औसत से 2,364 रन बनाए हैं। उनके बाद हरमनप्रीत का नंबर है, जिन्होंने अब तक 121 टी20 मैचों में 26.35 की औसत से 2,319 रन बनाए हैं। बता दें कि मिताली ने हाल ही में इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास लिया है। ऐसे में हरमन के लिए उनका रिकॉर्ड तोड़ना अब और भी आसान हो गया है।

IND vs SL T20

Also Read : मिताली राज के सन्यास पर बोली हरमनप्रीत, आसान होगा खिलाड़ियों को समझाना

IND vs SL T20 : स्मृति मंधाना 29 रन बनाते ही टी20 इंटरनेशनल में अपने 2 हजार रन पूरे कर लेंगी

इनके बाद बात करते हैं स्मृति मंधाना की, जो टी20 मैचों में अब तक 1,971 रन बनाकर सबसे ज्यादा रनों की लिस्ट में तीसरी भारतीय महिला क्रिकेटर हैं। स्मृति मंधाना 29 रन बनाते ही टी20 इंटरनेशनल में अपने 2 हजार रन पूरे कर लेंगी। इस तरह मंधाना विराट कोहली और रोहित शर्मा के क्लब में शामिल हो जाएंगी। दरअसल, अब तक टी20 इंटरनेशनल में सिर्फ 4 भारतीय (महिला-पुरुष) ही 2 हजार या उससे ज्यादा रन बना सके हैं।

यह चारों भारतीय विराट कोहली, रोहित शर्मा, मिताली राज और हरमनप्रीत कौर हैं। ऐसे मे अब इस क्लब में स्मृति मंधाना भी शामिल हो जाएंगी। 29 रन बनाते ही मंधाना भी दो हजार टी20 रन बनाने वाली पांचवीं भारतीय खिलाड़ी बन जाएंगी। बर्मिंघम में आगामी राष्ट्रमंडल खेलों में क्रिकेट के टी20 प्रारूप को शामिल किया गया है, जबकि आईसीसी महिला टी20 विश्व कप भी आठ महीने बाद है और ऐसे में भारतीय टीम अपने अभियान की ठोस शुरुआत करना चाहेगी।

IND vs SL T20 : मिताली राज के संन्यास लेने के बाद यह भारतीय टीम की पहली प्रतियोगिता

यह महिला वनडे वर्ल्ड कप 2022 में निराशाजनक प्रदर्शन के बाद भारतीय महिला टीम का पहला इंटरनेशनल टूर्नामेंट है। इसके अलावा दिग्गज खिलाड़ी मिताली राज के संन्यास लेने के बाद यह भारतीय टीम की पहली प्रतियोगिता है।

मेजबान श्रीलंका, हालांकि श्रृंखला की शुरुआत बैकफुट पर करेगा, क्योंकि टीम को हाल में पाकिस्तान के खिलाफ टी20 श्रृंखला में 0-3 से वाइटवॉश का सामना करना पड़ा है। वहीं, भारत को ओशादी रणसिंघे और चामरी अटापट्टू जैसी श्रीलंका की अनुभवी खिलाड़ियों से सतर्क रहना होगा।

Leave a comment

Your email address will not be published.