0Shares

विश्व क्रिकेट में इंडियन बॉलर्स ने देश का नाम रोशन कर रखा है। टी-20 क्रिकेट इतिहास में भारतीय बल्लेबाजों ने कई शानदार रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज किये हुए हैं, जिनके बारे में हर क्रिकेट प्रेमी जानता होगा। आज के इस आर्टिकल में हम बल्लेबाजों के नहीं बल्कि भारतीय गेंदबाजों के विश्व रिकॉर्ड की बात करने वाले हैं। गेंदबाजी के 3 ऐसे रिकॉर्ड हैं, जो सिर्फ इंडियन बॉलर्स के नाम दर्ज हो चुके हैं। इन रिकॉर्ड्स को दुनिया में सबसे पहले भारतीय गेंदबाजों ने बना दिखाया है।

इस प्रकार है ये तीन इंडियन बॉलर्स

अमित मिश्रा

लेग स्पिनर अमित मिश्रा ने अब तक 147 आईपीएल मुकाबलों में 24.19 की औसत से 157 विकेट लिए हैं, जिसमें 3 हैट्रिक शामिल है। मिश्रा आईपीएल में हैट्रिक की हैट्रिक बनाने वाले इकलौते गेंदबाज हैं। अपने आईपीएल करियर में मिश्रा एक बार पारी में पांच विकेट भी हासिल कर चुके हैं। आईपीएल में हैट्रिक लेने के मामले में मिश्रा के बाद युवराज सिंह का नंबर आता है। युवराज ने अपने आईपीएल करियर में 2 हैट्रिक ली हैं। दिल्ली कैपिटल्स, डेक्कन चार्जर्स और सनराइजर्स हैदराबाद इन तीनों ही टीमों के लिए 1-1 हैट्रिक लेते हुए अमित मिश्रा ने टी-20 क्रिकेट में कुल 3 हैट्रिक ली है। अमित मिश्रा टी-20 क्रिकेट इतिहास के पहले ऐसे गेंदबाज हैं, जिन्होंने 3 हैट्रिक लेने का करनामा किया है। हालांकि, अमित मिश्रा के बाद एंड्रयू टाई, आंद्रे रसेल, मोहम्मद शमी और राशिद खान भी टी-20 क्रिकेट में 3 हैट्रिक लेने का कारनामा कर चुके हैं।

मनप्रीत गोनी

मनप्रीत गोनी टी-20 क्रिकेट में 3 ओवर मेडन करने वाले पहले गेंदबाज है। सैयद मुश्ताक अली टूर्नामेंट 2011-12 में, गोनी ने यह विश्व रिकॉर्ड बनाया था। पंजाब टीम का प्रतिनिधित्व करते हुए, मध्य प्रदेश के खिलाफ क्वार्टर फाइनल मुकाबले में गोनी ने अपनी 4 ओवर की गेंदबाजी में 3 ओवर मेडन किये थे और 5 रन देकर कुल 3 विकेट हासिल किये थे। हालांकि, गोनी के बाद पाकिस्तान के शमिउल्लाह खान, आन्ध्र के डी शिव कुमार, साउथ अफ्रीका के क्रिस मौरिस और पाकिस्तान के ही मोहम्मद इरफ़ान टी-20 क्रिकेट में 3 मेडन ओवर कर चुके हैं। मनप्रीत गोनी आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स, किंग्स इलेवन पंजाब और गुजारत लायंस से खेल चुके हैं। वह आईपीएल 2017 के बाद से नहीं दिखे हैं।

Also Read : क्रिकेट जगत के ये 5 खिलाड़ी जो फील्ड पर आते हैं सुस्त नजर

इंडियन बॉलर्स

चेयपुरापल्ली स्टीफन

आंध्रा के चेयपुरापल्ली स्टीफन टी-20 इतिहास के 3 बार लगातार 4 विकेट हॉल हासिल करने वाले पहले गेंदबाज हैं। उनसे पहले कोई भी गेंदबाज टी-20 में 3 मैचों में लगातार 4 विकेट हासिल नही कर पाया था। उन्होंने 2015-16 के सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी के दौरान यह रिकॉर्ड बनाया था. दिल्ली के खिलाफ सबसे पहले उन्होंने 40 रन देकर 4 विकेट हासिल किये थे। इसके बाद अगले मैच में रेलवे के खिलाफ उन्होंने मात्र 15 रन देकर कुल 4 विकेट हासिल किये थे। वहीं इसके अगले मैच में उन्होंने असम के खिलाफ 4 विकेट हॉल हासिल किया था और इस मैच में उन्होंने हैट्रिक लेने का शानदार कारनामे को भी अंजाम दिया था।

Leave a comment

Your email address will not be published.