0Shares

Indian Bowlers : क्रिकेट का खेल काफी रोमांचक होता है। बल्लेबाजों के साथ गेंदबाजों का प्रदर्शन टीम की हार जीत में बड़े निर्णायक की भूमिका निभाता है। क्रिकेट में एक समय पर बल्लेबाजी के ऊपर सबसे ज्यादा दबाव और मैच जिताने की जिम्मेदारी रहती थी, लेकिन समय के साथ गेंदबाजों ने अपनी स्किल पर ऐसा काम किया कि कहा जाने लगा बल्लेबाज कैच बनाते है और गेंदबाज मैच जीतते है। क्रिकेट में बल्लेबाजी और गेंदबाजी का ये रोमांच टी20 में सबसे ज्यादा देखने को मिलता है।

टी20 क्रिकेट में खिलाड़ी चाहे बल्लेबाज हो या गेंदबाज अच्छी बैटिंग और बॉलिंग के लिए समय व ओवर्स कम होते है। मौजूदा वक्त में टीम इंडिया के पास ऐसे चार डेथ ओवर्स के स्पेशलिस्ट गेंदबाज हैं, जिसके समाने दुनिया के महान बल्लेबाज भी सोच समझकर शॉट खेलने की कोशिश करते हैं। आइए जानते हैं इन गेंदबाजों के बारे में।

Indian Bowlers

Indian Bowlers : आइए जानते हैं इन गेंदबाजों के बारे में

जसप्रीत बुमराह

डेथ ओवर्स के बारे में सोचे तो गेंदबाजी के लिए सबसे पहला नाम जहन में भारतीय क्रिकेट टीम के गेंदबाज जसप्रीत बुमराह का आता है। इस खिलाड़ी को अपनी यॉर्कर लेंथ गेंदों से बल्लेबाजों के स्टंप उखड़ने के लिए जाना जाता है। जसप्रीत बुमराह ने जब अपने करियर की शुरुआत भारतीय टीम में की थी, तब उनकी गेंदबाजी में धार मौजूद थी, लेकिन वो काफी महंगे गेंदबाज थे। अब जसप्रीत बुमराह के नाम सबसे कम रन खर्च करके विकेट टेकर डेथ ओवर्स स्पेशलिस्ट के तौर पर सबसे पहले लिया जाता है।

दीपक चाहर

दीपक चाहर ने पिछले कुछ सालों में अपनी स्विंग गेंदबाजी से बड़े बड़े बल्लेबाजों के पसीने छुड़ाए हैं। दीपक चाहर एक युवा खिलाड़ी के तौर पर काफी छाप छोड़ने वाले डेथ ओवर्स स्पेशलिस्ट गेंदबाज हैं। दीपक चाहर में शुरू के ओवर्स में विकेट चटकाने और अंतिम ओवर्स में कम रन देकर अपनी गिनती दुनिया के गिने चुने डेथ ओवर्स स्पेशलिस्ट गेंदबाजों में करा ली है।

मोहम्मद शमी

भारतीय क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी जोकि लंबे समय से भारतीय टीम का हिस्सा है और साथ ही अब काफी अनुभवी खिलाड़ी भी है। मोहम्मद शमी की स्विंग वो गति की गेंदों ने विश्व के कई बड़े दिग्गज खिलाड़ी कहे जाने वाले बल्लेबाजों को पवेलियन का रास्ता दिखाया है। अपने अनुभव के साथ मोहम्मद शमी डेथ ओवर्स के काफी खतरनाक खिलाड़ी बन गए हैं।

भुवनेश्वर कुमार

भारतीय क्रिकेट टीम के खिलाड़ी भुवनेश्वर कुमार अपनी स्विंग, यॉर्कर और नकल बॉल के वैरिएशन के लिए जाने जाते हैं। पिछले दो सालों से वो इंजरी के चलते फॉर्म से बाहर चल रहे हैं। लेकिन भारतीय टीम में उन्होंने काफी अच्छी गेंदबाजी की है और विश्व के बड़े बड़े बल्लेबाजों को आउट किया है। भुवनेश्वर कुमार को विश्व का बेहतरीन गेंदबाज माना जाता है।

Leave a comment

Your email address will not be published.