0Shares

IPL Media Rights : दुनिया की सबसे बड़ी क्रिकेट लीग इंडियन प्रीमियर लीग क्रिकेट प्रेमियों के मनोरंजन का तो जरिया है ही, साथ ही यह बीसीसीआई की कमाई का भी सबसे बड़ा जरिया है। आईपीएल से हार साल बीसीसीआई करोड़ों रुपए कमाता है। आईपीएल के मीडिया राइट हर पांच साल में नीलाम किए जाते हैं। इस साल भी इनकी नीलामी होनी थी।

आईपीएल मीडिया राइट्स को लेकर घमासान चल रहा था। अलगे पांच साल यानी 2023 से 2028 तक के आईपीएल मीडिया राइट्स को लेकर ऑक्शन किया जा रहा था। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार टीवी और डिजिटल दोनों के राइट्स बिक गए हैं। पैकेज-ए और पैकेज-बी दोनों ख़रीदे जा चुके हैं। राइट्स बिकने के बाद एक मैच की कीमत 105.5 करोड़ रूपए की हो गई है।

खबरों की माने तो डिजिटल और टीवी राइट्स बिक चुके हैं। हालांकि, इस संबंध में खबर लिखे जाने तक कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है। बताया जा रहा है, टीवी के एक मैच के राइट्स 57 करोड़ रूपए और डिजिटल के एक मैच के राइट्स 48 करोड़ रुपए में बिके हैं। दोनों की कीमत मिला कर 105.5 करोड़ होती है, यानी बीसीसीआई को अब एक मैच के लिए 105.5 करोड़ रुपए मिलेंगे।

IPL Media Rights

Also Read : IPL 2022 के ये पल जो फैंस और खिलाड़ियों को हमेशा रहेंगे याद

IPL Media Rights की कुल बोली 43,255 करोड़ रुपए

बताय जा रहा है कि IPL Media Rights की कुल बोली 43,255 करोड़ रुपए लगी है। राइट्स किसने खरीदे इस बात को लेकर अभी कोई पुख्ता जानकारी नहीं मिल पाई है। टीवी के राइट्स के लिए 23,575 करोड़ रुपए का पैकेज बिका है। वहीं, डिजिटल राइट्स के लिए पैकेज की कीमत 19,680 करोड़ लगाई गई।

इससे पहले टीवी और डिजिटल राइट्स मिला कर 16,348 करोड़ रुपए में स्टार के द्वारा ख़रीदे गए थे। इस बार दो गुना से भी ज़्यादा कीमत बीसीसीआई को मिली है।

ऑक्शन में टीवी राइट्स की बेस प्राइस 49 करोड़ प्रति मैच रखी गई थी, जबकि डिजिटल राइट्स की बेस प्राइस 33 करोड़ प्रति मैच रखी गई थी। वहीं, प्लेऑफ मैच के लिए मीडिया राइट्स की बेस प्राइस 11 करोड़ रूपए प्रति मैच रखी गई थी और ओवरसीज़ राइट्स की बेस प्राइस 3 करोड़ रुपए प्रति मैच रखी गई थी।

Leave a comment

Your email address will not be published.