0Shares

हार्दिक पंड्या की कप्तानी में गुजरात टाइटंस ने राजस्थान रॉयल्स को 7 विकेट से मात देकर आईपीएल 2022 की ट्रॉफी अपने नाम कर ली है. राजस्थान की तरफ से 131 रन का लक्ष्य रखा गया, जिसका पीछा करने उतरी गुजरात टाइटंस ने 18.1 ओवर में 3 विकेट के नुकसान पर लक्ष्य हासिल कर फाइनल मुकाबले जीत दर्ज की. कप्तान हार्दिक पंड्या को उनके ऑलराउंडर प्रदर्शन की वजह से मैन ऑफ द मैच चुना गया. हार्दिक ने पहले गेंदबाजी करते हुए 3 विकेट चटकाए, उसके बाद बल्लेबाजी करते हुए उन्होंने 34 रन की पारी खेली.

अपने पहले ही सीजन में खिताबी अपने नाम करने वाली गुजरात टाइटंस को चमचमाती ट्रॉफी के साथ प्राइज मनी के तौर पर 20 करोड़ रुपये मिले. उप विजेता राजस्थान रॉयल्स को 12.5 करोड़ और तीसरे नंबर पर रहने वाली रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को 7 करोड़ रुपये दिए गए. चौथे नंबर पर रहने वाली लखनऊ सुपर जायंट्स 6.5 करोड़ रुपये दिए गए. हार्दिक पंड्या ने आईपीएल में पहली बार कप्तानी करते हुए टीम को टाइटल जितवाया है.

गुजरात टाइटंस

गुजरात टाइटंस की ओर से हार्दिक पंड्या ने सबसे ज्यादा तीन विकेट

मैच की बात करें तो फाइनल मुकाबले में राजस्थान रॉयल्स के कप्तान संजू सैमसन ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया. राजस्थान की टीम कुछ खास अच्छा प्रदर्शन नहीं कर सकी और 9 विकेट पर 130 रन ही बना पायी. उसकी ओर से ओपनर जोस बटलर ने सर्वाधिक 39 रन की पारी खेली. गुजरात टाइटंस की ओर से हार्दिक पंड्या ने सबसे ज्यादा तीन विकेट लिए. साई किशोर के खाते में दो विकेट गए. मोहम्मद शमी, यश दयाल और लॉकी फर्ग्यूसन के हाथ एक एक विकेट लगे.

131 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी गुजरात टाइटंस की शुरुआत अच्छी नहीं रही. 9 रन के स्कोर पर ही विकेटकीपर बल्लेबाज ऋद्धिमान साहा को प्रसिद्ध कृष्णा ने क्लीन बोल्ड कर पवेलियन लौटा दिया. साहा 5 रन बनाकर आउट हुए, इसके बाद शुभमन गिल ने हार्दिक और डेविड मिलर के साथ मिलकर पारी को आगे बढ़ाया. मिलर 19 गेंदों पर 32 रन बनाकर नाबाद लौटे वहीं गिल ने 43 गेंदों पर नाबाद 45 रन बनाए. राजस्थान के पास 14 साल बाद ट्रॉफी जीतने का मौका था लेकिन उसने इस मौके से हाथ धोना पड़ा.

Leave a comment

Your email address will not be published.