0Shares

Test Cricket : हमारे देश में अन्य खेलों की तुलना में क्रिकेट को सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है। हर क्रिकेट प्रेमी का अपना एक पसंदिदा खिलाड़ी होता है, जिसके बारे में वे सभी जानकारी रखते हैं। दुनिया को क्रिकेट इंग्लैंड की देन मानी जाती है और टेस्ट क्रिकेट इस खेल का सबसे पुराना फॉर्मेट है। विश्व क्रिकेट का पहले टेस्ट मैच साल 1877 में ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में खेला गया था। आज टेस्ट क्रिकेट को शुरू हुए लगभग 145 साल से ज्यादा हो चुके हैं। इस अवधि के दौरान कई बल्लेबाज आए और गए, लेकिन कई ऐसे खिलाड़ी थे, जिन्होंन टेस्ट क्रिकेट पर अपनी छाप छोड़ दी। आज के इस लेख में आप जानेंगे, उन पांच बल्लेबाजों के बारे में, जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक लगाये हैं।

Test Cricket : टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले पांच बल्लेबाज

सचिन तेंदुलकर
क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर ने टेस्ट क्रिकेट (Test Cricket) में सबसे ज्यादा शतक लगाए हैं। उन्होंने 200 टेस्ट मैच खेलते हुए कुल 51 शतक लगाए हैं। इसके अलावा टेस्ट और क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड भी सचिन तेंदुलकर के नाम है। उन्होंने अपने करियर में 15,921 टेस्ट रन बनाए। इस दौरान उनका सर्वाधिक स्कोर 248 रन रहा।

जैक कैलिस
इस सूचि में दूसरे नंबर पर साउथ अफ्रीका के दिग्गज ऑलराउंडर जैक कैलिस का नाम है। टेस्ट क्रिकेट (Test Cricket) में जैक कैलिस के नाम 45 शतक लगाने का रिकॉर्ड है। विश्व क्रिकेट में जब भी सर्वश्रेष्ठ ऑलराउंडर की बात होगी, तो जैक कैलिस का नाम उस लिस्ट में जरूर शामिल होगा। साउथ अफ्रीका के लिए 1995 में टेस्ट डेब्यू करने वाले जैक कैलिस ने साल 2013 तक क्रिकेट खेला। इस दौरान उन्होंने 166 मैच खेलते हुए कुल 13,289 रन बनाए।

Test Cricket

Also Read : T20 Cricket : टी20 क्रिकेट इतिहास में तीन हैट्रिक लेने वाले एकमात्र गेंदबाज अमित मिश्रा

रिकी पॉन्टिंग
टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पॉन्टिंग ने तीसरे नंबर की पोजिशन हासिल कर रखी है। श्रीलंका के खिलाफ वाका मैदान में 8 दिसंबर 1995 को टेस्ट डेब्यू करने वाले पॉन्टिंग ने ऑस्ट्रेलिया के लिए 168 मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 51.85 की औसत से कुल 13,378 रन बनाए हैं। टेस्ट क्रिकेट में पॉन्टिंग ने 41 शतक बनाए हैं, जबकि उनका सर्वाधिक स्कोर 257 रन रहा।

कुमार संगाकारा
श्रीलंका के पूर्व कप्तान और बांये हाथ के दिग्गज बल्लेबाज कुमार संगाकारा टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में चौथे नंबर पर मौजूद है। टेस्ट क्रिकेट में कुमार संगाकारा ने कुल 38 शतक लगाए हैं। उन्होंने श्रीलंका के लिए साल 2000 से लेकर 2015 तक क्रिकेट खेला। 134 टेस्ट मैच खेलते हुए संगाकारा ने 57.40 की औसत से 12,400 रन बनाए और साथ ही टेस्ट क्रिकेट में उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 319 रन है।

राहुल द्रविड
टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में पांचवें नंबर पर भारत के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज राहुल द्रविड (मौजूदा भारतीय टीम के कोच) आते हैं। क्रिकेट की दुनिया में राहुल द्रविड को दीवार के नाम से जाना जाता है। इस पूर्व भारतीय कप्तान ने भारत के लिए 1996 से लेकर साल 2012 तक कुल 164 टेस्ट मैच खेले। इनमें उन्होंने 52.31 के औसत से 13288 रन बनाए, टेस्ट क्रिकेट में 270 रन राहुल का सर्वश्रेष्ठ स्कोर है। वहीं शतक लगाने की बात आती है तो राहुल के नाम टेस्ट में 36 शतक मौजूद है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *