0Shares

Wicketkeepers In News : विकेटकीपिंग एक ऐसी कला है, जो हर खिलाड़ी के बस में नहीं होती। इसमें बल्लेबाजी और गेंदबाजी की तरह ही अलग-अलग अभ्यास की जरूरत होती है। जब दुनिया के सर्वश्रेष्ठ विकेटकीपरों की बात आती है तो एमएस धोनी और कुमार संगकारा का नाम सबसे ऊपर आता है। संगकारा ने वर्ष 2006 में विकेटकीपिंग शुरू की और 2016 तक वह भारतीय क्रिकेटर एमएस धोनी के साथ टॉप पर पहुंच गए। बात करें मौजूदा विकेटकीपरों की तो इस समय विश्व में सबसे पहले जॉस बटलर का नाम आता है जो विकेट के पीछे इंग्लैंड की कमान संभालते हैं।

इस लेख में हम उन विकेटकीपरों के बारे में बताने वाले हैं, जो वर्तमान में काफी सुर्खियां बटोर रहे हैं।

Wicketkeepers In News : ये है वो विकेट कीपर्स

जोस बटलर (इंग्लैंड) :-विकेटकीपरों की बात करें तो जोस बटलर सबसे बेहतरीन माने जाते हैं और विकेटों के पीछे मिले अवसर से कभी नहीं चूकते हैं। उन्होंने वर्ष 2014 में इंग्लैंड के लिए विकेटकीपिंग की शुरुआत की। तब से उन्हें तीनों प्रारूपों में टीम इंग्लैंड के लिए स्थायी विकेटकीपर का टैग दिया गया है। इसलिए वह सूची में नंबर एक पर है और वर्तमान समय में विश्व स्तर पर सर्वश्रेष्ठ विकेटकीपर के रूप में भी है।

Wicketkeepers In News

Also Read : पांच खिलाड़ी, जिन्होंने महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में किया था डेब्यू, आज जी रहे गुमनामी में

क्विंटन डी कॉक (दक्षिण अफ्रीका) :-जब करीबी मौकों पर स्टंप करने की बात आती है तो क्विंटन डी कॉक को विकेट के पीछे सबसे तेज हाथों में से एक माना जाता है। उन्होंने फुट मूवमेंट से लेकर बॉल कलेक्शन तक विकेट-कीपिंग के हर पहलू पर शानदार प्रदर्शन किया है, जो वास्तव में उन्हें मार्क बाउचर के बाद प्रोटीयाज इतिहास का सबसे महान विकेटकीपर बनाता है। साथ ही उन्होंने आईपीएल 2022 के सीज़न में लखनऊ सुपरजायंट्स की ओर से भी विकेटकीपिंग की और काफी सभलता हासिल की।

टॉम लैथम (न्यूजीलैंड) :-टॉम लैथम वह विकेटकीपर है जो इस सूची में तीसरे स्थान पर है। न्यूजीलैंड क्रिकेट में डेवोन कॉनवे और टॉम ब्लंडेल जैसे सर्वश्रेष्ठ विकेटकीपर बल्लेबाज हैं, लेकिन खेल के तीनों प्रारूपों में टॉम लैथम को सबसे शानदार विकेट कीपर माना जाता है।

मुशफिकुर रहीम (बांग्लादेश) :-मुशफिकुर रहीम पिछले 16 साल से बांग्लादेश टीम के लिए शानदार विकेटकीपिंग का काम कर रहे हैं। टीम में मध्यक्रम के बल्लेबाज के रूप में खेलने वाले रहीम ने बांग्लादेश क्रिकेट के इतिहास में बहुत ही कम समय में शानदार काम किया है, जिसे अब किसी और खिलाड़ी के लिए करना मुश्किल है। इस प्रकार वह इस मौजूदा प्रतिस्पर्धी विश्व क्रिकेट के सर्वश्रेष्ठ विकेटकीपर बल्लेबाजों की सूची में अंतिम खिलाड़ी हैं।

Leave a comment

Your email address will not be published.