0Shares

Ganga Dham : बिहार की राजधानी पटना संलग्न दियारा इलाके में मां गंगा की 101 मीटर ऊंची प्रतिमा स्थापित होने वाली है। निजी निवेशकों के माध्यम से दियारा इलाके को गंगा धाम के रूप में विकसित किया जाएगा। इस कार्य के लिए कितने रुपए खर्च होंगे, इसका डीपीआर बनाया जा रहा है। गंगा धाम को विकसित करने की योजना पर्यटन विभाग ने बनाई है।

Ganga Dham

Ganga Dham : दियारा इलाके को गंगा धाम के रूप में विकसित करने की योजना

पर्यटन विभाग को मिले प्रस्ताव के अनुसार पटना और सोनपुर के बीच के सबलपुर दियारा इलाके को गंगा धाम के रूप में विकसित करने की योजना है। इसी योजना के तहत सबलपुर दियारे में मां गंगा की 101 मीटर उंची भव्य प्रतिमा स्थापित की जाएगी। प्रतिमा के साथ ही इस इलाके में दो मंदिरों का भी निर्माण किया जाएगा।

इस योजना को पूरा करने के लिए आईडीपीटीएस डीपीआर बना रही है। जून तक डीपीआर तैयार हो जाएगी। इसके बाद राज्य सरकार के स्तर पर इस पर विचार होगा। गंगा धाम को विकसित करने में कई विभाग सहभागी बनेंगे।

इसमें पर्यटन विभाग, कला संस्कृति एवं युवा विभाग, जल संसाधन विभाग, परिवहन विभाग प्रमुख रूप से शामिल है। योजना के अनुसार गंगाधाम को एक सोसाइटी के रूप में विकसित किया जाएगा।

वहीं पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए गंगा रिवर एक्यूरियम, गंगा म्यूजियम, गंगा रिलिजियन कनवेंशन सेंटर, स्टेडियम आदि का निर्माण किया जाएगा। यह पर्यटक स्थल गंगा नदी के बीच होगा। पहले फेज में 40 एकड़ में गंगा धाम को विकसित किया जाएगा। दूसरे चरण में कुल 108 एकड़ में गंगा धाम का विकास किया जाएगा। गंगा धाम तक पहुंचने के लिए बोट की व्यवस्था होगी।

इसकी निगरानी पर्यटन विभाग की ओर से की जाएगी। विभाग की कोशिश होगी कि पर्यटकों को गंगा धाम तक पहुंचने में किसी तरह की परेशानी न हो। अगले दो-तीन सालों में इस योजना को मूर्त रूप दे दिया जाएगा।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *