0Shares

बिहार के 13 जिलों में मौसम विभाग की तरफ से मूसलाधार बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

मौसम विभाग के मुताबिक राज्य में पिछले 24 घंटे के दौरान भी बक्सर, भोजपुर, कैमूर, रोहतास, औरंगाबाद, अरवल, जहानाबाद, गया, पटना, नालंदा, नवादा, शेखपुरा, लखीसराय और जमुई में बारिश हुई। इस दौरान गरज और बिजली चमकने के साथ तेज हवा भी चली। मौसम विभाग के मुताबिक आने वाले 24 घंटे में भी मौसम की स्थिति ऐसे ही बनी रहेगी। राज्य के उत्तरी बिहार में बारिश का पूर्वानुमान है।

विभाग की तरफ से लेटेस्ट अपडेट में साफ तौर पर बताया गया है कि अगले 24 घंटों में बिहार के 13 जिलों में बारिश होगी। इन जिलों में राजधानी पटना, गया, जहानाबाद के साथ साथ बिहार के बक्सर, भोजपुर, कैमूर, रोहतास, औरंगाबाद, लखीसराय और जमुई शामिल है।

मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार इस दौरान वज्रपात होने के भी पूर्वानुमान है।

बिहार

बिहार में हवा के रुख ने मौसम का मिजाज ही बदल दिया

बिहार में हवा के रुख ने मौसम का मिजाज ही बदल दिया है। जब धरती को तपना चाहिए तब बारिश हो रही है। अब इसका असर मानसून पर पड़ सकता है। मौसम विभाग का कहना है कि पूर्वी हवा और चक्रवातीय परिसंचरण के कारण नौतपा में भी बारिश हो रही है। इसकी वजह से मानसून आने में देरी के साथ बारिश पर भी इसका प्रभाव दिखाई देगा।

मौसम विभाग के मुताबिक राज्य में पूर्वी हवा का प्रवाह जारी है। पूर्वी हवा के साथ एक पूर्व पश्चिम ट्रफ रेखा दक्षिण पश्चिम राजस्थान से दक्षिणी बिहार तक दक्षिणी हरियाणा एंव दक्षिणी उत्तर प्रदेश से होकर समुद्र तल से 0.9 किलोमीटर ऊपर से गुजर रही है।

इन सभी डिस्टर्बेंस से 24 घंटे में राज्य के सीतामढ़ी, शिवहर, मधुबनी, उत्तर एवं दक्षिण पूर्व जिलों के एक दो स्थानों पर गरज और बिजली चमकने के साथ बारिश का अलर्ट है। इस दौरान इन इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश का भी पूर्वानुमान है।

मौसम विभाग के मुताबिक खगड़िया 24 घंटे में सबसे गर्म रहा। यहां 24 घंटे के दौरान पारा 39 डिग्री रहा। खगड़िया में सबसे अधिक सर्वाधिक तापमान 39 डिग्री रहा, जबकि राज्य का सबसे कम न्यूनतम तापमान शिवहर में 21.7 डिग्री रहा।

मौसम विभाग का कहना है कि राज्य में बारिश के कारण ही अधिकतम तापमान में बढ़ोत्तरी नहीं हो रही है। पूर्वानुमान है कि आने वाले दो से तीन दिनों में थोड़ी बढ़ोत्तरी हो रही है। मौसम विभाग का कहना है कि अभी राज्य में पूर्वी एवं उत्तर पूर्वी हवा का प्रवाह हो रहा है। इसकी गति 8 से 10 किलोमीटर प्रति घंटे की है।

Leave a comment

Your email address will not be published.