0Shares

Weather : प्रकृति जीवन का प्रारूप है, यह धरती पर जीवन के लिए जरूरी हर वस्तु उपलब्ध कराती है। ऐसा कहना लाजमी होगा कि प्रकृति के बिना इंसान जी नहीं सकता, लेकिन जब ये रौद्र रूप ले लेती है, तो उसके प्रकोप से बच पाना मुश्किल है।

प्रकृति के सबसे खूबसूरत दृश्यों में से एक है बारिश। बारिश होने से तपती धरती को राहत मिलती है, पेड़-पौधे, जानवर और इंसान भी बारिश से ढेरों लाभ उठाते हैं, मगर कभी कभी बारिश का भयंकर रूप भी देखने को मिलता है।

Weather

Weather : बारिश का भयानक नजारा

हाल ही में एक वायरल वीडियो में ऐसा ही नजारा देखने को मिला है। प्रकृति से जुड़े अपने हैरान करने वाले वीडियोज के लिए फेमस ट्विटर अकाउंट @CosmicGaiaX पर एक वीडियो शेयर किया गया है, जिसमें बारिश का भयानक नजारा देखने को मिल रहा है। वीडियो इसलिए खास है, क्योंकि बारिश का ऐसा तरीका कभी देखने को नहीं मिलता। चाहे जितनी भी मूसलाधार बारिश हो, मगर ऐसी बारिश हैरान करने वाली जो आसमान से गिरती सुनामी जैसी लग रही है।

वीडियो में एक विशाल बादल पहाड़ और नदी के ऊपर से होकर गुजर रहा है। वो इतनी ज्यादा संख्या में पानी गिराते जा रहा है, जिसे देखकर लग रहा है कि आसमान से बाढ़ का पानी तेज रफ्तार में गिर रहा है। आपको बता दें कि वेदरस्ट्रीट वेबसाइट के अनुसार इस प्रक्रिया को डाउनबर्स्ट कहते हैं। ये प्रक्रिया तब होती है, जब तेज हवाएं तूफान को चीरते हुए नीचे की दिशा में बहने लगती हैं. उनकी स्पीड इतनी ज्यादा होती है कि वो बादल को चीरकर नीचे आती हैं और बारिश इस तरह से होने लगती है. इसे बादल फटना भी कह सकते हैं।

वीडियो को 92 हजार से ज्यादा व्यूज मिले हैं, जबकि 4 हजार से ज्यादा लाइक्स और 600 से ज्यादा रीट्वीट्स भी मिले हैं। वीडियो देखकर एक शख्स ने कहा कि भगवान भी बेहद क्रिएटिव होते हैं। एक ने कहा कि ये वीडियो देखने में काफी हैरान करने वाला है, जबकि एक शख्स को तो वीडियो पर यकीन ही नहीं हुआ, उसने पूछा कि क्या ये वीडियो सच है? एक ने कहा कि प्रकृति की शक्ति बेहद खास होती है। उसकी इज्जत करनी चाहिए।

Leave a comment

Your email address will not be published.